SHOCKING : दहेज में बाइक व रुपये नहीं मिले तो पति ने कराया पत्नी से देह व्यापार!

लखनऊ: लाख कोशिशों के बावजूद भी दहेज जैसी कुप्रथा थमने का नाम नहीं ले रही है। आये दिन कहीं न कहीं कोई न कोई महिला दहेज के लिए प्रताडि़त की जाती है। दहेज प्रताडऩा की घटनाएं तो आप ने कई सुनी होंगी पर क्या कभी आप ने यह सुना है कि दहेज न मिलने की वजह से एक महिला का उसके पति व सास ने दहेज व्यापार के धंधे में ढकेल दिया और वह लोग महिला के जिस्म से रुपये कमाने लगे। हद तो तब हो गयी जब महिला गर्भवती हो गयी तो पति व सास ने उसको गर्भपात कराने के लिए कह दिया। पति व सास की प्रताडऩा से तंग महिला किसी तरह पिता की तबियत खराब होने का बहाना बनाया और अपने घर पहुंची। इसके बाद उसने अपने साथ हुई घिनौनी हरकत के बारे में परिवार वालों को बताया। अब इस संबंध में राजधानी लखनऊ के मडिय़ांव थाने में आरोपी पति व सास के खिलाफ दहेज उत्पीडिऩ से लेकर अनैतिक देह व्यापार की धारा में रिपोर्ट दर्ज की गयी है।


यह घटना घटी मडिय़ांव के फैजउल्लागंज इलाके में रहने वाली एक युवती के साथ। युवती की शादी 24 फरवरी को इटौंजा के असनहा गांव निवासी वीरेन्द्र कुमार गौतम से हुई थी। मायके वालों ने अपनी हैसियत के अनुसार दान-दहेज भी दिया था। ससुराल पहुंचने के बाद पति वीरेन्द्र व सास हरदेई दहेज में दो लाख रुपये व बाइक की मांग करने लगे। युवती ने जब अपने घरवालों की आर्थिक स्थिति खराब होने की बात कही तो वह लोग मिलकर उसको प्रताडि़त करने लगे। युवती का आरोप है कि इसके बाद पति व सास ने उसको कमाने के लिए कहा।

कमाने के नाम पर युवती को अपना जिस्म बेचने की बात कही। पति व सास की यह बात सुन युवती सन्न रह गयी और उसने विरोध किया। आरोप है कि युवती के विरोध करने पर पति व सास ने उसको कमरे में बंद कर ने सिर्फ उसको पीटा, बल्कि उसके गुप्तांग पर भी बेलन व अन्य चीज से प्रहार किया। पति व सास युवती को अपने घरवालों से बात भी नहीं करने देते थे और जब कभी उसके घर से फोन आता था तो वह लोग अपने सामने ही बात कराते थे। पति व सास की प्रताडऩा से अजीज आकर युवती देह व्यापार के लिए राजी हो गयी। इसके बाद आरोपी पति व सास देह व्यापार की कमाई से एश करने लगे। युवती का कहना है कि इस बीच वह गर्भवती हो गयी।

इस पर पति व सास ने उसको गर्भपात के लिए कहा, क्योंकि गर्भवती होने की वजह से देह व्यापार के धंधे में दिक्कत आ रही थी। बताया जाता है कि 23 जुलाई को नागपंचमी के मौके पर युवती की मां उससे मिलने के लिए उसकी ससुराल पहुंची तो युवती ने किसी तरह इशारों में कुछ दुख भरी दास्तान बतायी। इसके बाद युवती की मां वापस लौट आयी और 27 को युवती के पिता की तबियत खराब होने की झूठी सूचना युवती के ससुराल वालों को दी गयी। इसके बाद युवती का पति उसको लेकर मायके पहुंचा। इस बीच आरोपी पति शराब पीने के लिए चला गया और युवती को मौका मिल गया। युवती ने अपने साथ हुई घिनौनी हरकत के बारे में मायके वालों को बताया।

युवती की सारी बात सुन मायके वाले दंग रह गये। कुछ देर के बाद युवती का पति उसको लेने के लिए पहुंचा तो युवती की मां व भाई ने उसको भेजने से इंकार कर दिया। इस बात पर आरोपी वीरेन्द्र भड़क उठा और युवती की मां व भाई से मारपीट करने लगा। चीख पुकार सुन आसपास के लोग मदद के लिए जमा हुए और किसी तरह मामले को शांत कराया। इसके बाद युवती का पति वीरेन्द्र वहां से चला गया। शुक्रवार को पीडि़त युवती ने अपने पति व सास के खिलाफ मडिय़ांव कोतवाली में दहेज उत्पीडऩ, अनैतिक देह व्यापार अधिनियत सहित अन्य धाराओंं में एफआईआर दर्ज करायी है।

loading...

You May Also Like

English News