दांतो के दर्द को ठीक करती है हींग

हींग का इस्तेमाल हमारे देश में एक मसाले के रूप में किया जाता है. हींग का ज़्यादातर इस्तेमाल खाने को या दाल को तड़का लगाने के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है की खाने को नया स्वाद और नयी सुगंध देने वाली हींग हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है अगर नहीं पता तो आज हम आपको हींग के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

दांतो के दर्द को ठीक करती है हींग

1-कभी कभी हमारे दांतों में बहुत तेज दर्द होने लगता है. ऐसे में आप हींग के इस्तेमाल से अपने दांतो के दर्द से छुटकारा पा सकते है. आपको करना बस इतना है की आपके जिस दांत में दर्द हो रहा है उसके नीचे थोड़ी सी हींग दबा लें. ऐसा करने से थोड़ी ही देर में आपको दर्द से आराम मिल जायेगा.

आज सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंपी जायेंगी रिपोर्ट, बड़ी कार्रवाई की उम्मीद!

2-ज़्यादा मीठा खाने की आदत के कारन कुछ लोगो के दांतो में कीड़े लग जाते है. अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो थोड़े से सरसो के तेल में हींग को हल्का सा गर्म कर ले. अब इसे अपने दांतों में कीड़े लगे वाले स्थान पर रख लें. ऐसा करने से दांतों और मसूड़ों के कीड़े मर जाते हैं 

3-अगर कभी कोई पागल कुत्ता काट ले तो ऐसे में थोड़ी सी हींग को पानी में पीस ले. अब हींग के पेस्ट को उस स्थान पर लगाए जहाँ पर कुत्ते ने काटा है. ऐसा करने से पागल कुत्ते के काटने का इन्फेक्शन खत्म हो जाता है.

You May Also Like

English News