दालचीनी के सेवन से ठीक हो सकती है गठिया की बीमारी

गठिया हड्डियों से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी मानी जाती है. अगर किसी व्यक्ति को गठिया की बीमारी हो जाए तो उसका चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है. वैसे तो गठिया की बीमारी बढ़ती उम्र में होती है. पर आजकल युवा वर्ग भी गठिया की बीमारी का शिकार हो रहे हैं. गठिया की बीमारी में हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड इकट्ठा हो जाता है. जो बाद में धीरे-धीरे गठिया का रूप ले लेता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गठिया की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- गठिया की बीमारी में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना अदरक का सेवन करने से गठिया की बीमारी से आराम मिलता है. इसके अलावा आप अदरक के पेस्ट को दर्द वाली जगह पर भी लगा सकते हैं. इससे दर्द से आराम मिलता है. 

2- गठिया की बीमारी को दूर करने के लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पियें. ऐसा करने से आपकी गठिया की बीमारी ठीक हो जाएगी. 

3- दालचीनी के पाउडर में डेढ़ चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें. अब इसके बाद एक गिलास गर्म पानी पी लें. 1 हफ्ते तक लगातार ऐसा करने से आपकी गठिया की बीमारी ठीक हो जाएगी.

You May Also Like

English News