दावोस की रिपोर्ट से भारतीयों का सरकार पर भरोसा हुआ कम….

दावोस में जारी सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के अनुसार भारत दुनिया के उन शीर्ष तीन देशों में शामिल है, जहां सरकार में जनता का भरोसा काफी ज्यादा है. हालांकि, पिछले एक साल में भारत इस मामले में दो पायदान नीचे हो गया है. इस मामले में पहले स्थान पर चीन है, जबकि पिछले साल इस सूची में भारत शीर्ष पर था. पिछले एक साल में ही मोदी सरकार ने जीएसटी और नोटबंदी जैसे सख्त कदम उठाए हैं. एक बड़ी चिंता की बात यह भी कि दूसरे देशों में भारत के बारे में यह धारणा बनी है कि यहां के बिजनेस का भरोसा नहीं किया जा सकता.दावोस की रिपोर्ट से भारतीयों का सरकार पर भरोसा हुआ कम....

रिपोर्ट के अनुसार कनाडा, स्विट्जरलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया में हेडक्वार्टर वाली कंपनियों पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जाता है. साल 2018 की सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के अनुसार जनता के भरोसे के मामले में इंडोनेशिया दूसरे स्थान पर है. यह सूची कम्युनिकेशन मार्केटिेंग फर्म एडेलमैन द्वारा जारी की जाती है. रिपोर्ट के अनुसार एशिया-प्रशांत में व्यापार और सुरक्षा के मामले में अमेरिका को ‘बेदखल’ करने की चीन की कथित सफलता की वजह से वहां की जनता का भरोसा सरकार में तेजी से बढ़ा है.

सर्वे में कुल 28 में से 20 देशों में सरकार, मीडिया और एनजीओ में भरोसा कम हुआ है. 2018 की रिपोर्ट के अनुसार चीन की 74 फीसदी जनता, इंडोनेशिया की 71 फीसदी और भारत की 68 फीसदी जनता सरकार पर भरोसा करती है. भारत में मीडिया पर सिर्फ 61 फीसदी लोगों को भरोसा है.

You May Also Like

English News