दिखता है चेहरे में फर्क तो कौन बताता है सच आईना या सेल्‍फी

फर्क होती है आईने और सेल्‍फी की झलक

कई लोगों को शिकायत है कि उनकी तस्वीर कभी अच्छी नहीं आती। फोटो में हमेशा ही वो आड़े टेड़े मुंह वाले नजर आते हैं, जबकि आईने में देखने में वो हमेशा अच्छे ही देखते हैं। क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ऐसा क्यों होता है? जबसे स्मार्ट फोन आये हैं सेल्फी लेने का क्रेज बहुत बढ़ गया है, लेकिन बहुत सारे लोग जब अपनी सेल्फी लेते हैं तो कुछ अजीब ही दिखाई देते हैं, वहीं शीशे में वो बहुत खूबसूरत नजर आते हैं। इस वजह से कई लोग सेल्फ़ी लेने से कतराते भी हैं। आइये जानें इसके पीछे की मजेदार सच्चाई के बारे में। दिखता है चेहरे में फर्क तो कौन बताता है सच आईना या सेल्‍फी

आईने और सेल्‍फी का उल्टा कनेक्शन

एक बात पर आपने भले ही गौर ना किया हो लेकिन आईने में आप जैसे नजर आ रहे होते हैं, तस्वीर में आपको उसका उल्टा नजर आता है। कहने का मतलब यह है कि शीशे में जहां आप खुद को सीधा देखते हैं वही सेल्फी या कैमरे से ली गई तस्वीर में आपको वो नजारा नजर आता है, जैसे आप अपने सामने खड़े लोगों को नजर आ रहे होते हैं। ऐसे में कई बार आपको अपना चेहरा कुछ अलग ही नजर आता है। इसके पीछे की वजह यह है कि हम में से बहुत सारे लोगों का चेहरा दोनों तरफ से एक जैसा नहीं होता और आईने में हम खुद को रोज ही देखते हैं इसलिए हमें वैसा ही चेहरा देखने की आदत पड़ जाती है और हमें वही चेहरा पसंद भी आता है, लेकिन जब हम अपनी खुद की सेल्फी लेते हैं तो वह तस्वीर हमें पसंद नहीं आती।

आदत का असर

अमेरिकी फोटोग्राफर माइकल लेवी का कहना है कि हम में से सभी लोगों को लंबे समय तक खुद को शीशे में देखते रहने के कारण एक खास कोण से ही अपना चेहरा देखने की आदत पड़ जाती है और वही हमारा पसंदीदा बन जाता है। इसके साथ ही जब हम खुद को शीशे में देखते हैं तो हिलते डुलते नजर आते हैं, लेकिन तस्वीर एक स्‍थिर चित्र है, जिसमें हमें अपने चेहरे के दोनों तरफ की अलग-अलग बनावट या कमियां साफ नजर आती हैं।

तकनीक भी है वजह

चेहरे का अजीब दिखना कभी कभी तकनीकी कारणों से भी हो सकता है। कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर बताते हैं कि मोबाइल से लेकर प्रोफेशनल कैमरे में अलग-अलग तरह के लेंस लगे होते हैं। कुछ कैमरा लेंस हमें पतला दिखाते हैं जबकि कुछ लेंस से ली गई तस्वीर में हमारा चेहरा बड़ा विशालकाय नजर आता है। आमतौर पर दूर से खींची गई तस्वीर में हम ज्यादा अच्छे दिखाई देते हैं जबकि अगर हमारा चेहरा लेंस के बहुत करीब है तो हमारे चेहरा बहुत बड़ा दिखाई देगा और उसकी छोटी सी भी कमी बहुत साफ नजर आती है। लोग यह बात नहीं समझते हैं और कहते हैं कि मेरी फोटो तो कभी भी अच्‍छी नहीं आती। सच तो यह है की तस्वीर में दिख रही हमारी छवि, हमें भले ही अच्छी ना लगे लेकिन दुनिया को हम वैसे ही नजर आते हैं।

You May Also Like

English News