दिन भर आसमान से बरसती रही आग, आज आंधी-बारिश की है उम्मीद..

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार को भी आसमान से आग बरसती रही। दिल्ली में अधिकतम तापमान लगातार दूसरे दिन सामान्य से 4 डिग्री ऊपर 44.6 डिग्री और सोमवार सीजन का दूसरा सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।दिन भर आसमान से बरसती रही आग, आज आंधी-बारिश की है उम्मीद
अभी-अभी: मोदी सरकार की नई योजना, जनधन अकाउंट वालों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपए…
पालम केंद्र पर रविवार के मुकाबले तापमान थोड़ा नीचे 45.8 डिग्री दर्ज हुआ। लू के थपेड़ों ने दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी दिन में लोगों का चैन छीना, तो रात की गर्मी ने नींद उड़ा दी। हालांकि मंगलवार शाम को आंधी-बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

रात का तापमान दिल्ली में सामान्य से 6 डिग्री ऊपर 33.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले पांच साल में सबसे गर्म रात के रिकॉर्ड के बराबर है। इससे पहले 1 जून, 2012 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 34 डिग्री पहुंचा था।

 
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में ज्यादातर जगह, उत्तराखंड में कुछ जगह, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री से भी ज्यादा ऊपर दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आसमान से लगातार दो दिन से बरसती इस आग से मंगलवार शाम को आंधी-बारिश से राहत मिलने की संभावना है। आंधी-बारिश और कहीं-कहीं ओले पड़ना 8 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में आंधी-बारिश के दो-तीन दौर आएंगे, जिसमें 7 जून को मौसम सबसे ज्यादा खराब होगा।

इस तीन दिन में आंधी की गति 55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ऊपर भी जा सकती है। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पूरे उत्तर पश्चिम भारत के 50 से 75 फीसदी केंद्रों पर 7-8 जून को आंधी-बारिश और कहीं-कहीं ओले पड़ेंगे।

आंधी-बारिश व पहाड़ों पर ओले का तापमान पर असर
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में 6 से 8 जून के बीच बिगड़े मौसम का बड़ा असर तापमान पर देखने को मिलेगा। अभी दिल्ली में 45-47 डिग्री के बीच चल रहा अधिकतम तापमान 8-9 जून को 34-35 डिग्री के बीच रहने की भविष्यवाणी की गई है।

वहीं, 33-34 डिग्री के बीच चल रहे रात के तापमान में भी 8-9 डिग्री तक गिरावट देखने को मिल सकती है। न्यूनतम तापमान दिल्ली में 25-27 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है।

अगले तीन दिन कहां कैसा रहेगा मौसम
– 6 जून की शाम को मौसम बिगड़ेगा। इससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादल गरजने के साथ आंधी-बारिश व ओलावृष्टि। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व यूपी में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ आंधी चलेगी, कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है।
– 7 जून को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी में बादल गरजने के साथ आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है।
– 8 जून को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि। पंजाब में तेज हवा, तो दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ में कहीं-कहीं आंधी-बारिश की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि 8 जून को यूपी में आंधी-बारिश और ओले की संभावना बहुत कम है।

You May Also Like

English News