दिमाग को जंग नहीं लगने देता है अखरोट

ड्राई फ्रूट हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी माने गए हैं। ड्राई फ्रूट्स में बहुत सी चीजे आ जाती है और बादाम को इनमे सबसे ऊपर स्थान दिया जाता है

सैंट से भी कर सकते हैं किसी को भी अपने वश में, ये हैं मंत्र

लेकिन अखरोट के भी बहुत सारे फायदे है और इसके सेवन से हम बहुत साड़ी बिमारियों से छुटकारा पाकर एकदम फिट रह सकते हैं. आइये जानते है अखरोट के कुछ फायदों के बारे में. अखरोट में कॉपर, मैगनीज , मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन बी6, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स दिमाग को सुचारू रूप से चलायमान रखने में काफी मदद करते हैं।

रोज़ाना अखरोट का सेवन करने से दिमाग की शक्ति में काफी इज़ाफ़ा होता है। अखरोट में बी-विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे आपकी त्वचा को उम्र के निशान और झुर्रियों के प्रभाव से भी बचाया जा सकता है। तो अगर आप मिडिल एज में चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन कीजिए।

अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो इसे दिल की बीमारियों से लड़ने में काफी असरदार बनाता है। इसके साथ ही यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में इजाफा करने का भी काम करता है अखरोट खाने से हमें वजन घटाने में सहायता मिलती हैं, अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो अखरोट का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट खाना बहुत फायदेमंद हैं, क्योंकि इससे बच्चे को एलर्जी नहीं होती हैं, और पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

You May Also Like

English News