दिल्ली का खान मार्केट किराये के लिहाज से सबसे महंगा, दुनियाभर में है 28वां

नई दिल्ली। खान मार्केट खुदरा कारोबार की दृष्टि से देश की सबसे महंगी जगह है। इसकी अंतरराष्ट्रीय साख में दो अंकों की गिरावट आई है। रियल स्टेट के क्षेत्र में रैंक देने वाली संस्था कुशमैन एंड वेकफील्ड की वार्षिक ‘मेन स्ट्रीट एक्रॉस दि व‌र्ल्ड’ रिपोर्ट में खान मार्केट को 28वां स्थान मिला है, जोकि पिछली बार से दो अंक कम है। संस्था के मुताबिक अन्य देशों के खुदरा कारोबारी इलाकों के किराये में कुछ बढ़ोतरी से यह फर्क आया है। रिपोर्ट के मुताबिक खुदरा कारोबार की दृष्टि से दुनिया में सबसे महंगी जगह न्यूयार्क की अपर-5 एवेन्यू है। इसके बाद हांगकांग के कॉजवे बे का नंबर आता है। इसके अलावा एशिया में भी खान मार्केट की रैंकिंग में एक अंक की गिरावट आई है। इसके स्थान पर अब वियतनाम की हो ची मिन्ह सिटी आ गई है।

दिल्ली का खान मार्केट किराये के लिहाज से सबसे महंगा, दुनियाभर में है 28वां

आरबीआई ने जनता को दी बड़ी राहत, अब एक दिन में निकल सकते है 50 हजार

जानकारों का कहना है कि इस रैंकिंग से खान मार्केट की साख पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही कारोबार पर। यह मामूली गिरावट है। संस्था के एमडी अंशुल जैन के मुताबिक भारत में उपभोक्ताओं के व्यवहार में बदलाव आया है। वे ई-कॉमर्स की ओर मुड़ रहे हैं। इसका असर रिटेल मार्केट पर पड़ रहा है।

खान मार्केट किराये के नजरिये से देश में सबसे महंगी खुदरा कारोबारी जगहों में पहले स्थान पर काबिज है। खान मार्केट में दुकानों का किराया 1250 रुपये प्रति वर्ग फुट है। दूसरे नंबर पर कनॉट प्लेस और तीसरे नंबर पर डीएलएफ गलेरिया गुरुग्राम है। देश में टॉप तीन जगहों पर दिल्ली-एनसीआर का कब्जा है।

You May Also Like

English News