दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में बैन होंगे पटाखे: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखा बिक्री पर 1 नवंबर तक रोक लगा दी है. यानी इस दिवाली पर पटाखा फोड़ना मुश्किल हो सकता है. लेकिन अब ऐसा महाराष्ट्र में भी हो सकता है.दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में बैन होंगे पटाखे: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीसकोहली-जीवा की इस वीडियो में खुल गया धोनी का ‘एक गहरा राज’

महाराष्ट्र सरकार में पर्यावरण मंत्री रामदास कदम का कहना है कि वह इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात करुंगा. उन्होंने कहा कि वह उनसे बात करेंगे कि महाराष्ट्र में पटाखा बिक्री पर भी बैन लगा सकें. 

गौरतलब है कि सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाने वाले नवंबर 2016 के आदेश को बरकार रखते हुए यह फैसला सुनाया था.

न्यायमूर्ति ए.के. सिकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसले को बरकरार रखते हुए कहा, “हमें कम से कम एक दिवाली पर पटाखे मुक्त त्योहार मनाकर देखना चाहिए.” अदालत ने कहा कि दिल्ली एवं एनसीआर में पटाखों की बिक्री और भंडारण पर प्रतिबंध हटाने का 12 सितंबर 2017 का आदेश एक नवंबर से दोबारा लागू होगा यानी एक नवंबर से दोबारा पटाखे बिक सकेंगे. 

गौरतलब हो कि पिछले साल भी कुछ बच्चों ने सुप्रीम कोर्ट में पटाखा बैन को लेकर अर्जी डाली थी. सुप्रीम कोर्ट में तीन बच्चों की ओर से दाखिल एक याचिका में दशहरे और दीवाली पर पटाखे जलाने पर पाबंदी लगाने की मांग की गई थी.

You May Also Like

English News