दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़े, डेंगू फ्री कूलर खरीदने की अपील

दिल्ली में इस साल मलेरिया के मामलों ने डेंगू और चिकनगुनिया को पछाड़ दिया है. सोमवार को एमसीडी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मलेरिया के कुल मामले बढ़कर 162 तक पहुंच चुके हैं. एमसीडी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में बीते हफ्ते मलेरिया के कुल 37 नए मामले सामने आए जिनमें से 19 मामले दिल्ली के तो 18 मामले अन्य राज्यों के हैं. चिंता की बात इसलिए भी है क्योंकि इस सीज़न में पहली बार मलेरिया के इतने मामले सामने आए हैं. दिल्ली के लिए मलेरिया का डंक इस साल इसलिए भी ज़्यादा खतरनाक लग रहा क्योंकि बीते साल इस समय तक मलेरिया के महज़ 52 मामले सामन आए थे.  

दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़े, डेंगू फ्री कूलर खरीदने की अपील

वहीं डेंगू के मामलों में भी दिल्ली में शतक लगा दिया है. बीते हफ्ते डेंगू के 10 नए मामले सामने आए जिसके बाद डेंगू के कुल मामले बढ़कर 109 तक पहुंच गए. इनमें से 60 मामले दिल्ली के थे तो वहीं 49 मामले दिल्ली के बाहर के थे. बीते साल इस तारीख तक डेंगू के महज़ 14 मामले ही सामने आए थे.

दिल्ली में चिकुनगुनिया भी तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है. एमसीडी के मुताबिक दिल्ली में चिकनगुनिया के कुल 161 मामले सामने आए हैं. चिकनगुनिया का खतरा इसलिए भी बड़ा है क्योंकि अकेले दिल्ली में इसके 110 मामले हैं वहीं 51 मामले दिल्ली के बाहर से आए मरीज़ों के हैं. बीते साल इस तारीख तक दिल्ली में चिकनगुनिया का एक भी मामला नहीं था. एमसीडी के मुताबिक 49,942 घरों में अब तक एडीज़ मच्छरों के लार्वा की ब्रीडिंग मिली है और अबतक 52,253 लीगल नोटिस जारी किए जा चुके हैं. इसके अलावा 4892 लोगों को प्रोसिक्यूट किया जा चुका है.

मेयर ने की डेंगू फ्री कूलर खरीदने की अपील

 डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के बढ़ते मामलों को रोक पाने में नाकाम एमसीडी अब लोगों को डेंगू फ्री कूलर खरीदने की सलाह दे रही है. नॉर्थ दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल ने सोमवार को लोगों से डेंगू फ्री कूलर खरीदने की अपील की है. मेयर ने कहा कि नागरिक इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके आसपास कहीं पानी जमा न हो.मेयर ने कहा कि छतों के अलावा अन्य स्थानों में पानी के एकत्रित होने की काफी संभावना होती है. उन्होंने कहा कि एकत्रित अथवा जमा जल ही वह क्षेत्र है जो मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल स्थान उपलब्ध कराता है. महापौर ने कहा की पूरी आस्तीन के कपड़े विशेष रूप से बच्चों को पहनाए जाएं ताकि मच्छर से उनका बचाव हो सके. मेयर ने कहा कि कूलर का उपयोग करने वालों को डेंगू फ्री कूलर का उपयोग करना चाहिए जिससे मच्छर कूलर में दाखिल हो ही ना सके. उन्होंने कहा कि जो लोग नये कूलर खरीदने का विचार कर रहे है वो डेंगू फ्री कूलर ही खरीदें.

You May Also Like

English News