दिल्ली में भाजपा का नया हेडक्वार्टर, 18 फरवरी PM मोदी करेंगे उद्घाटन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर नया मुख्यालय बन कर तैयार हो गया है। पार्टी नए मुख्यालय से 2019 लोकसभा चुनाव की लड़ाई का डंका फूंकेगी, जिसका उद्घाटल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवीर को करेंगे। उद्घाटने के वक्त पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई दिग्गज नेता भी मौजूद होंगे।दिल्ली में भाजपा का नया हेडक्वार्टर, 18 फरवरी PM मोदी करेंगे उद्घाटनफिलहाल पार्टी का मुख्यालय 11 अशोक रोड पर है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मुख्यालय को नई जगह शिफ्ट किया जा रहा है। कोर्ट ने आदेश दिया था कि राजनीतिक पार्टियों के ऑफिस लुटियन्स बंगलो जोन में नहीं होने चाहिए। हालांकि, ये निर्देश काफी पहले दिए गए थे। 

दो एकड़ के क्षेत्र में फैले मुख्यालय में पांच मंजिला बिल्डिंग बनी है, जिसमें करीब 70 कमरे हैं। साथ ही करीब 400 गाड़ियों की पार्किंग सुविधा भी मौजूद है। बिल्डिंग की कई खासियतें हैं, जिसमें सबसे पहली ये की इसे नई तकनीक के आधार पर बनाया गया है। यहां सोलर बिजली की व्यवस्था के अलावा बायो लॉयलेट्स भी हैं। इतना ही नहीं दो कॉन्फ्रेंस रूम बनाए गए हैं, जिसमें एक साथ 600 लोग बैठ सकते हैं, जिनके लिए वाईफाई की व्यवस्था भी की गई है।

बता दें कि नए मुख्यालय की नींव पीएम मोदी ने अगस्त 2016 में रखी थी, जहां उन्होंने कहा था कि ये मुख्यालय हमारे पार्टी के कार्यकर्ताओं के बलिदान की देन है।

 

You May Also Like

English News