दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों को लगा बड़ा झटका, दोगुना बढ़ा अधिकतम किराया

अक्टूबर में एक बार फिर मेट्रो का किराया बढ़ने जा रहा है. मेट्रो का नया किराया 3 अक्टूबर से प्रभावी होगा और अगर बढ़ोतरी की बात करें तो इसी साल मई के मुकाबले अक्टूबर में मेट्रो का अधिकतम किराया दो गुना हो जाएगा. हालांकि डीएमआरसी का कहना है कि किराया बढ़ाने का फैसला नया नहीं है और यह मई में ही तय कर लिया गया था कि एक अक्टूबर से नया किराया लागू होगा.दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों को लगा बड़ा झटका, दोगुना बढ़ा अधिकतम किरायाBreaking: एक ही ट्रैक पर आ गयी तीन ट्रेनें, रेलवे प्रशासन में मचा हड़कम्प!

मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया अक्टूबर की शुरुआत से ही लागू होना था लेकिन 1 और 2 अक्टूबर की छुट्टी के दिन मेट्रो में रियायती किराया लगता है, इस वजह से 3 अक्टूबर से नया किराया लागू होगा. बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपए होता था, जो अब दस रुपए होगा. जबकि अधिकतम किराया 30 रुपए होता था, जो मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपए हो जाएगा.

पिछले चार महीने के भीतर ही मेट्रो का किराया सौ फीसदी बढ़ जाएगा. यही नहीं अब 5 से 12 किलोमीटर की दूरी के लिए अभी 15 रुपए किराया लगता है, जो 3 अक्टूबर से 20 रुपए हो जाएगा. जबकि इतनी ही दूरी के लिए मई के पहले मेट्रो का किराया महज़ 12 रुपए था. 12 से 21 किलोमीटर की दूरी के लिए अब तक मेट्रो में 30 रुपए लगता है, जो अब 40 रुपए हो जाएगा. जबकि इसी दूरी के लिए मई के पहले अधिकतम 21 रुपए किराया होता था. 

मेट्रो से 21 से 32 किलोमीटर तक मेट्रो में सफर के लिए अभी 40 रुपए किराया चुकाना पड़ता है, लेकिन अक्टूबर से ये 50 रुपए हो जाएगा. जबकि मई के पहले इतनी ही दूरी के लिए किराया 25 रुपए हुआ करता था. अभी आप अगर 32 किलोमीटर से ज्यादा सफर करते हैं तो आपको 50 रुपए किराये के तौर पर चुकाने होते हैं, लेकिन अक्टूबर से यही किराया 60 रुपए हो जाएगा, जबकि मई से पहले 30 रुपए ही हुआ करता था.

दिल्ली मेट्रो ने किराये के स्लैब कम कर दिए है, इससे भी कम दूरी तक सफर करने वालों पर भी किराया बढ़ोतरी की ज्यादा मार पड़ेगी, जबकि अधिकतम किराया दोगुना हो ही गया है. हालांकि डीएमआरसी के मुताबिक छुट्टी वाले दिनों में मेट्रो में लोग रियायती दरों पर सफर कर सकते हैं. छुट्टी वाले दिन मेट्रो का न्यूनतम किराया तो 10 रुपए ही होगा, जबकि अधिकतम किराया 50 रुपए वसूला जाएगा.

You May Also Like

English News