दिल्‍ली में ड्राइविंग लाइसेंस पर अब दिखेगा मां का नाम

अब ड्राइविंग लाइसेंस पर पिता या पति के नाम की जगह आप अपनी मां का नाम लिखवा सकते हैं. दिल्ली ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने इस नई पहल की शुरुआत की है और अप्रैल के महीने से इसकी अनुमति दे दी है.दिल्‍ली में ड्राइविंग लाइसेंस पर अब दिखेगा मां का नाम

दिल्ली सरकार ने महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस अनोखी पहल की शुरुआत की है. दिल्ली ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से उठाए गए इस कदम के मुताबिक अब दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय आपके पिता या पति का नाम अनिवार्य नहीं होगा, इनकी जगह आप अपनी मां का नाम लिखवा सकते हैं.

ये फैसला इस लिए बड़ा है कि ड्राइविंग लाइसेंस आपके जरूरी पहचान पत्रों में से एक है. ऐसे महत्वपूर्ण पहचान पत्र पर पिता या पति की जगह मां का नाम अंकित करवाने से महिलाओं को वो जरूरी पहचान मिलेगी जिसकी वो हकदार हैं.

दिल्ली की जनता और खास तौर पर युवाओं में इसको लेकर उत्साह है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली श्रेया का कहना है कि ”ये बहुत अच्छी शुरुआत है. हमारे पहचान पत्र पर सिर्फ पिता का नाम होता है जब कि मां भी हमारी परवरिश में उतना ही योगदान देती है.”   

आईटी सेक्टर में काम करने वाले मोनिंदर कहते हैं कि, ”इससे महिलाओं को समानता का भाव मिलेगा. मुझे मेरे ड्राइविंग लाइसेंस पर मां का नाम लिखवा कर गर्व होगा.”

दिल्ली में 13 रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस है जहां से हर दिन करीब 1600 लाइसेंस बनवाए जाते हैं. इस तरह से हर साल करीब 4 लाख लाइसेंस बनते हैं और लगभग 1 लाख आवेदन किसी न किसी कारण के चलते रिजेक्ट होते हैं.

You May Also Like

English News