दिल की बिमारी को रोकने के लिए अपनाये ये अनोखे उपाय

भागदौड़ भरी इस ज़िंदगी में आज कल के लोग अपने खाने पीने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है वह जब चाहे कुछ भी खा लेते है. वहीं शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है दिल, जिसका हमें सबसे ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. आपने सुना ही होगा कि जब हम किसी बात से परेशान होते है या फिर किसी बात को लेकर हमे बहुत दुःख होता है तो ऐसे में हमारे करीबी या हमारा सबसे अच्छा दोस्त हमे कहता है कि ‘दिल पर मत ले यार’…बस इसी से आप समझ सकते है कि दिल हमारे शरीर का कितना नाजुक हिस्सा होता है.भागदौड़ भरी इस ज़िंदगी में आज कल के लोग अपने खाने पीने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है वह जब चाहे कुछ भी खा लेते है. वहीं शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होता है दिल, जिसका हमें सबसे ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. आपने सुना ही होगा कि जब हम किसी बात से परेशान होते है या फिर किसी बात को लेकर हमे बहुत दुःख होता है तो ऐसे में हमारे करीबी या हमारा सबसे अच्छा दोस्त हमे कहता है कि 'दिल पर मत ले यार'...बस इसी से आप समझ सकते है कि दिल हमारे शरीर का कितना नाजुक हिस्सा होता है.    वहीं जब कोई व्यक्ति भावनात्मक तनाव महसूस करता है व्यक्ति का दिल सबसे पहले प्रभावित होता है जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है. ऐसे में लोग इस बिमारी से पीछा छुड़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है दिल की बिमारी को दूर करने और उसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलु और आसान उपाय. सबसे पहले तो आप निगेटिव भावनाओं को पॉजिटिव विचारों में बदल दें. ऐसा करने से आप खुद को खुश महसूस करेंगे जो आपके और आपके स्वस्थ लिए बेहद ही अच्छा है.    वहीं दिल की बीमारी से बचने के लिए नियमित योगासन एवं प्राणायाम रोजाना करें जितना आप प्रकर्ति से जुड़े रहेंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा. इसके अलावा चिंता, क्रोध, मानसिक तनाव, भय को खुद से दूर करने का प्रयत्न करें. ये हमारे ऐसे दुश्मन है जो हमे कभी खुश नहीं रहने देते है. दिल की बीमारी से बचने के लिए अपने शरीर का मोटापा और वजन न बढ़ने दे इसलिए आप खाने पीने की चीजों को लेकर थोड़ा संजीदा रहे.

वहीं जब कोई व्यक्ति भावनात्मक तनाव महसूस करता है व्यक्ति का दिल सबसे पहले प्रभावित होता है जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है. ऐसे में लोग इस बिमारी से पीछा छुड़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है दिल की बिमारी को दूर करने और उसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलु और आसान उपाय. सबसे पहले तो आप निगेटिव भावनाओं को पॉजिटिव विचारों में बदल दें. ऐसा करने से आप खुद को खुश महसूस करेंगे जो आपके और आपके स्वस्थ लिए बेहद ही अच्छा है.

वहीं दिल की बीमारी से बचने के लिए नियमित योगासन एवं प्राणायाम रोजाना करें जितना आप प्रकर्ति से जुड़े रहेंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा. इसके अलावा चिंता, क्रोध, मानसिक तनाव, भय को खुद से दूर करने का प्रयत्न करें. ये हमारे ऐसे दुश्मन है जो हमे कभी खुश नहीं रहने देते है. दिल की बीमारी से बचने के लिए अपने शरीर का मोटापा और वजन न बढ़ने दे इसलिए आप खाने पीने की चीजों को लेकर थोड़ा संजीदा रहे.

You May Also Like

English News