दिल के लिए काफी खतरनाक हैं ये छोटी-छोटी आदतें, संभल जाएं

हर कोई चाहता है कि उसका दिल स्वस्थ रहे। अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट पर नजर डालें तो पता चलता है कि दुनियाभर में लगभग 31% मौतें कार्डियोवेसकुलर बीमारियों की वजह से होती हैं। दिल के लिए काफी खतरनाक हैं ये छोटी-छोटी आदतें, संभल जाएं
आपकी रोजमर्रा की छोटी-छोटी आदतें आपके दिल के लिए काफी खतरनाक साबित हो रही हैं। आगे की स्लाइड्स में जानिए कौन सी हैं वो आदतें लंबे समय तक एक जगह बैठकर टीवी देखना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है। न्यूयॉर्क के कार्डियोवेसकुलर क्लीनिकल रिसर्च सेंटर के असोशिएट डायरेक्टर हारमोनी आर रिनॉल्ड्स के अनुसार व्यायाम भी आपके लंबे समय तक एक जगह बैठे रहने की क्षतिपूर्ति नहीं करता। दरअसल लंबे समय तक बैठे रहने से खून में मौजूद फैट और शुगर लेवल में काफी प्रभाव पड़ता है। 

गजक खाने से दूर होती है कमजोरी, जानें इसके और भी फायदे

खर्राटों को नजरअंदाज करना कभी भी खतरे की घंटी बन सकता है। मोन्टेफॉयर मेडिकल सेंटर, न्यूयॉर्क के असोशिएट प्रोफेसर रॉबर्ट ऑस्टफेल्ड के अनुसार अगर आप खर्राटे लेते हैं और नींद से उठने के बाद काफी थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको डॉक्टर से जरूर परामर्श ले लेना चाहिए।
 अगर आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो भी आपको संभल जाने की जरुरत है। अत्यधिक शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर और ब्लड फैट के स्तर में बढ़ोत्तरी का खतरा बढ़ जाता है।

करिये हरी सब्जियों का सेवन, रहिये मोतियाबिंद से दूर

 स्मोकिंग करना भी आपके दिल के लिए काफी खतरनाक है। अगर आप स्मोकिंग नहीं करते मगर किसी स्मोकर के साथ रहते हैं तो भी आपको सचेत हो जाने की जरुरत है। डॉ ऑस्टफेल्ड के अनुसार स्मोकिंग आपके दिल के लिए किसी आपदा से कम नहीं है।

 डॉ. ऑस्टफेल्ड के अनुसार दिल के लिए हेल्दी डाइट शाकाहारी डाइट होती है। जितना ज्यादा आप अपने खाने में फल और सब्जियां शामिल करते हैं उतना ही आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। रिसर्च के अनुसार जो लोग दिन में 5 अलग-अलग सब्जियां या फल खाते हैं उनमें दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

 

You May Also Like

English News