दिल को दुरुस्त रखने के लिए जरूर खाएं ये 11 चीजें

आजकल की व्यस्त जिंदगी में जब घर का बना खाना कम ही नसीब हो पाता है, दिल की सेहत का ख्याल रखना और मुश्किल हो गया है. आप क्या खाते हैं, इससे आपके दिल की सेहत पर सीधा असर पड़ता है. आधुनिक जीवनशैली और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोग तेजी से हार्ट से जुड़ीं बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.खरबूजा-मौसम बदलने के साथ ही सब्जियां और फल भी बदल जाते हैं. हालांकि खरबूजा पूरे साल उपलब्ध रहता है. विटामिन सी से भरपूर यह फल आपके दिल की सेहत का ख्याल रखता है. खरबूजे में विटामिन ए, बी, के, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं.

 

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों कम उम्र में ही दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ा है. ऐसे में खानपान को लेकर सावधानी बरतने की खास जरूरत है.

आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वे चीजें जो आपकी दिल को रखेंगी स्वस्थ…

तरबूजा-गर्मी के मौसम में तरबूज आसानी से मिलता है. ज्यादा फाइबर औऱ कम कैलोरी वाला यह फल तमाम एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. यह लाइकोपीन का सबसे बेहतर स्त्रोत है जिसे हार्ट की समस्याओं और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है. तरबूज साइट्रुलिन की भी पूर्ति करता है जिससे रक्त कोशिकाओं की सेहत सुधरती है और इससे डायबिटीज औऱ इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी लड़ने में मदद मिलती है. तरबूज विटामिन सी और विटामिन ए , पोटैशियम औऱ मैग्नीशियम का भी अच्छा स्त्रोत है.

योगर्ट-एक कप योगर्ट आपके हार्ट को स्वस्थ रखने के अलावा और भी बहुत काम करता है. योगर्ट हार्ट की बीमारियां होने का खतरा कम करता है.

टमाटर-टमाटर से हार्ट को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी विटामिन सी की भारी भरकम खुराक मिल जाती है. तरबूज की तरह टमाटर में भी लाइकोपीन पाया जाता है. विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है और कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से बचाता है.

एवाकैडोज-यह फल भारत में कम उपलब् होता है लेकिन इसके फायदे अनेक है. एवाकैडोज में मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं और इसमें पोटैशियम की भी प्रचुर मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. ये विटामिन सी, फाइबर, कैरोटेनॉइड्स का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं. कैरोटेनॉइड्स को कार्डिवास्कुलर डिसीज से होने वाली मौत का खतरा कम करने के लिए जाना जाता है.

बेरीज-एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर बेरी आपके दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं. बेरीज शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्राल की मात्रा कम करते हैं. कम कैलोरी वाले बेरीज में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों की मजबूती और वसा के ऊर्जा में बदलने को बढ़ावा देते हैं.

बीन्स-आधा कप बीन्स रोज खाने से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है. घुलनशील फाइबर की वजह से बीन्स हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. फाइबर कोलेस्ट्राल को बांधता है और इसे अवशोषित होने से रोकता है. फोलेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, ओमेगा3 फैटी एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स के अलावा घुलनशील फाइबर के लिए बीन्स को अपने खआने में जरूर शामिल करें. ये सभी आपकी हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद है.

अखरोट-ओमेगा 3 फैट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ यह हृदय के सुचारू तरीके से काम करने में मदद करता है. इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

बादाम-हेल्दी हार्ट के लिए बादाम भी एक अच्छा ऑप्शन है.  बादाम में विटामिन ई, फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. ये सभी हृदय का आकार सही रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व है.

मटर-मटर भी हृदय को दुरुस्त रखने में मद करता है. मटर में भी फाइबर मौजूद होता है. यह वजन नियंत्रित करने में भी मदद करता है. एक कप मटर में ढेर सारे पोषक तत्व, फाइबर औऱ प्रोटीन होता है जबकि कैलोरी 100 से भी कम. ताजा मटर खाने में शामिल करें.

 ओटमील-अगर दिल को सेहतमंद रखना है तो साबूत अनाज या ओटमील जैसी चीजें खाएं. मोटापे से हार्ट की बीमारियां होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. दिन की शुरुआत ओटमील के साथ करें. इससे आपको दिन भर भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रहता है. साबूत अनाज से हार्ट की बीमारियां व स्ट्रोक होने का खतरा भी कम हो जाता है.

 

खरबूजा-मौसम बदलने के साथ ही सब्जियां और फल भी बदल जाते हैं. हालांकि खरबूजा पूरे साल उपलब्ध रहता है. विटामिन सी से भरपूर यह फल आपके दिल की सेहत का ख्याल रखता है. खरबूजे में विटामिन ए, बी, के, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं.

 

You May Also Like

English News