दुनिया का खास है ये सबसे छोटा आइलैंड

आइलैंड के बारे में आपने सुना तो होगा और कई लोगों ने देखा भी होगा. इसकी सुंदरता के आगे तो कुछ भी नहीं टिकता. देखा जाता है समुद्र बे बीच में बने टापू से वहां की सुंदरता निहारने का मज़ा ही अलग होता है. ऐसे ही बड़े-बड़े आइलैंड आपने देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक बहुत ही छोटे आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में अापने भी कभी नहीं सुना होगा. आइये जानते हैं कहाँ पर है ये आइलैंड.न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय पर बसा है ये सबसे छोटा आइलैंड और इसका आकार सबसे छोटा होने के कारण इसका नाम भी 'जस्ट रूम इनफ' यानी ये सिर्फ एक कमरे के जितना ही होगा जैसा कि बताया जा रहा है. ये आइलैंड भले ही छोटा है लेकिन दुनिया भर के सभी आइलैंड में इसकी गिनती की जाती है. खबर के अनुसार  इसका क्षेत्रफल 3,300 स्क्वायर फीट बताया जा रहा है. इतना ही नहीं ये खूबसूरत आइलैंड अपना नाम गिनीज़ बुक और वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो चुका है. पहले इसका नाम हब आइलैंड था लेकिन जब 1950 में इसे एक परिवार ने खरीद लिया जिसके बाद उन्होंने एक घर बना दिया और एक पेड़ लगा दिया. अब ये आइलैंड को टूरिस्ट प्लेस बना दिया है.

आइलैंड का नाम सुनते ही आप भी अपनी कल्पना में पहुँच जाते हैं और सोचने लगते हैं बड़े-बड़े टापू आस पास समुद्र और दूर तक पानी ही पानी. लेकिन न्यूयाॅर्क का आइलैंड सबसे छोटा आइलैंड है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. आपको इस आइलैंड के बारे में बता दें कि इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर आैर एक पेड़ है यानि इसके अलावा कुछ और नहीं है. इतना ही नहीं इसका आकार एक टेनिस कोर्ट जितना ही है जो बेहद ही खूबसूरत लगता है.

न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय पर बसा है ये सबसे छोटा आइलैंड और इसका आकार सबसे छोटा होने के कारण इसका नाम भी ‘जस्ट रूम इनफ’ यानी ये सिर्फ एक कमरे के जितना ही होगा जैसा कि बताया जा रहा है. ये आइलैंड भले ही छोटा है लेकिन दुनिया भर के सभी आइलैंड में इसकी गिनती की जाती है. खबर के अनुसार  इसका क्षेत्रफल 3,300 स्क्वायर फीट बताया जा रहा है. इतना ही नहीं ये खूबसूरत आइलैंड अपना नाम गिनीज़ बुक और वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो चुका है. पहले इसका नाम हब आइलैंड था लेकिन जब 1950 में इसे एक परिवार ने खरीद लिया जिसके बाद उन्होंने एक घर बना दिया और एक पेड़ लगा दिया. अब ये आइलैंड को टूरिस्ट प्लेस बना दिया है.

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com