दुनिया की सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 टेस्ट के लिए तैयार…

दुनिया में खलबली मचा देने वाली सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 का रूस टेस्ट करने जा रहा है. रशियन मीडिया का दावा है कि प्रति सेकंड 7 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली इस मिसाइल की रेंज 10 हजार किमी है और मिसाइल एक वार में फ्रांस के आकार के बराबर की जमीन तबाह कर सकती है.दुनिया की सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 टेस्ट के लिए तैयार...दूसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी जिनपिंग, कम्युनिस्ट पार्टी के संविधान में नाम हुआ शामिल

पिछले साल सामने आई थी फोटो 

पिछले साल अक्टूबर में इस मिसाइल की फोटोज सामने आई थी. लेकिन उस समय इसके टेस्ट के बारे में नहीं बताया गया था. रूस की इस नई मिसाइल को ‘शैतान-2’ नाम रूस ने नहीं, बल्कि 28 देशों के गुट नाटो ने दिया है.  साल के अंत से पहले वेस्ट रूस में प्लसेसेट परीक्षण मैदान में इसका परीक्षण किया जा सकता है.

इसका वजन 100 टन है 

सूत्रों की माने तो, जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए एटम बम की रूस की इस मिसाइल के आगे को बिसात नहीं है. शैतान 2 का वजन 100 टन है रुसी सेना इसे 2019-2020 तक अपने बेड़े में शामिल कर सकती है. नाटो में कमांडर बाल्टिक फोर्स जनरल बेन हॉजेस के मुताबिक, रूस 28 देशों के गठबंधन नाटो से चिढ़ा हुआ है. इसी के चलते रूस लगातार न्यूक्लियर मिसाइल तैयार कर अपनी सीमाओं पर तैनात कर रहा है.

loading...

You May Also Like

English News