दुनिया के सबसे बड़े धनी इंसान वॉरेन बफेट iPhone उपयोग नहीं करते,जानिए

एक तरफ जब दुनिया की लगभग आधी आबादी नई-नई टेक्नोलॉजी के पागल होती रहती है. लोग नए-नए iPhone और स्मार्टफोन्स लेने में लगे होते हैं. एक शख्स जो खुद Apple कंपनी के शेयरहोल्डर हैं, जिनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल है, वो iPhone यूज नहीं करते, ना ही कोई स्मार्टफोन उपयोग करते हैं. इस शख्स का नाम है वॉरेन बफेट है जो कि बर्कशायर हैथवे कंपनी के चेयरमैन हैं.ये भी पढ़े: टीवी शो की दुनिया में अब अगले महीने से कदम रखेगी फेसबुक

वॉरेन बफेट ऐपल में शेयरहोल्डर हैं उसके बावजूद वो ना ही आईफओन यूज करते हैं और ना ही कोई स्मार्टफोन. वॉरेन आज भी पुराना फ्लिप फोन यूज करते हैं. इसकी वजह क्या है?

वॉरेन का कहना है कि वो तब तक कोई चीज नहीं फेंकते जब तक वो उसे 20-25 साल तक ना रख लें. CNN को 2013 में दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने अपना नोकिया फ्लिप फोन दिखाते हुए गर्व से कहा था, ‘यह अलक्जेंडर ग्राहम बेल ने मुझे दिया था.’

वॉरेन बफेट का लंबे समय तक चीजों से जुड़े रहने की आदत उनकी बाजार की समझ की वजह से है. उनका मानना है कि, किसी भी स्टॉक को तब तक नहीं खरीदना चाहिए जब तक आप उसे 10 साल तक रखना ना चाहें.

वॉरेन ई-मेल का भी उपयोग नहीं करते, आज तक उन्होंने केवल एक ही मेल भेजा है. कुछ लोगों को लगता है कि वॉरेन नई तकनीकी से डरते हैं इसलिए ऐसा करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. वॉरेन अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जीना चाहते हैं.

दुनिया के दूसरे सबसे धनी इंसान होने के बाद भी वॉरेन आज भी वैसे ही रहते हैं जैसे उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत की थी. वो आज भी ओमाहा में स्थित अपने तीन बेडरुम वाले छोटे से घर में रहते हैं, जिसे उन्होंने 1958 में खरीदा था.

2014 तक वॉरेन ने 8 साल पुरानी Cadillac कार की सवारी की थी. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, ‘मैंने एक साल में करीब 3,500 माइल्स ड्राइव किया इसलिए मैं नया कार जल्दी नहीं खरीदूंगा.’ जनरल मोटर्स के CEO ने वॉरेन को कार अपग्रेड करने के लिए राजी किया, तब उन्होंने 2014 में Cadillac 2006 DTS को नई Cadillac XTS से रिप्लेस किया था. उनके पास प्राइवेट जेट भी है, लेकिन वॉरेन इसका इस्तेमाल केवल अर्जेंट बिजनेस मीटिंग्स के लिए ही करते हैं.

एक इन्वेस्टर के रूप में वॉरेन बफेट की विश्वसनीयता काफी ज्यादा है. उनकी बातों को लोग काफी गंभीरता से लेते हैं और उन्हें फॉलो भी करते हैं. वॉरेन ट्रेंड फॉलो नहीं करते बल्कि अपनी जिंदगी अपनी तरह से जीते हैं और खुड ट्रेंड को मोड़ देते हैं.

बफेट का आज के युवाओं का संदेश है कि- क्रेडिट कार्ड से दूर रहें और खुद पर इन्वेस्ट करें.

ये खबर मुख्य रूप से इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित की गई है.

You May Also Like

English News