दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर, इस भारतीय का नाम जान थम जाएगी सांसें

क्रिकेट लगातार अपने स्तर को ऊपर उठा रहा हैं. इस अनिश्चितता के खेल में आए दिन कई रिकॉर्ड टूटते है, तो कई रिकॉर्ड बनते हैं. साथ ही कई ऐसे खिलाड़ी भी वर्तमान के क्रिकेट में है, जो अपनी टीम को हर क्षेत्र में मजबूती प्रदान करते है. अर्थात ये खिलाड़ी ना केवल बल्ले या मात्र गेंद से कमाल करते है, बल्कि ये दोनों से ही सफलता पाने में माहिर है. आज हम आपसे दुनिया के 5 ऐसे ही ऑल राउंडर के बारे में बात करेंगे. जो गेंद और बल्ले दोनों से लोगों के दिलों पर राज करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. क्रिकेट लगातार अपने स्तर को ऊपर उठा रहा हैं. इस अनिश्चितता के खेल में आए दिन कई रिकॉर्ड टूटते है, तो कई रिकॉर्ड बनते हैं. साथ ही कई ऐसे खिलाड़ी भी वर्तमान के क्रिकेट में है, जो अपनी टीम को हर क्षेत्र में मजबूती प्रदान करते है. अर्थात ये खिलाड़ी ना केवल बल्ले या मात्र गेंद से कमाल करते है, बल्कि ये दोनों से ही सफलता पाने में माहिर है. आज हम आपसे दुनिया के 5 ऐसे ही ऑल राउंडर के बारे में बात करेंगे. जो गेंद और बल्ले दोनों से लोगों के दिलों पर राज करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.   1...आंद्रे रसेल    वेस्टइंडीज का ये धाकड़ ऑल राउंडर ना केवल लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर है, बल्कि ये गेंदबाजी से भी कमाल करने में माहिर है. रसेल मौजूदा समय के सबसे सफल ऑल राउंडर हैं.   2...क्रिस मोरिस    दक्षिण अफ्रीकी टीम में मोरिस अपना ख़ास स्थान रखते हैं. और इसके पीछे का कारण उनकी बल्लेबाजी और सफलतम गेंदबाजी हैं. रसेल के बाद वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.   3...कॉलिन डी ग्रैंडहोम    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके न्यूजीलैंड के कॉलिन डी ग्रैंडहोम को इस सूची में तीसरा स्थान मिला हैं. बता दे कि कॉलिन उभरते हुए ऑल राउंडर सितारे हैं.   4...बेन स्टोक्स    इस स्टार खिलाड़ी ने आईपीएल 2018 की नीलामी में ही बता दिया था कि उन्हें क्यों सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर की गिनतियों में सबसे ऊपर रखा जाता हैं. हालांकि वे आईपीएल 2018 में कुछ ख़ास कमल तो नही कर सके. लेकिन वे किसी भी समय मैच को पलटने में माहिर हैं. इंग्लैंड की ओर से खेलने वाले बेन स्टोक्स दुनिया के चौथे सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर हैं.   5...हार्दिक पांड्या    भारतीय टीम के उभरते हुए इस सितारे ने काफी काम समय में ही क्रिकेट जगत में एक बड़ा नाम हासिल कर लिया हैं. यह खिलाड़ी समय-समय पर भारतीय टीम को विकेट दिलाता है, साथ ही संकट में अपनी टीम के लिए लंबे-लंबे हिट लगाने के लिए भी भारत का नंबर 1 और दुनिया का यह पांचवा सर्वश्रेष्ठ यह ऑल राउंडर विरोधी टीम के लिए घातक साबित होता हैं.

1…आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज का ये धाकड़ ऑल राउंडर ना केवल लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर है, बल्कि ये गेंदबाजी से भी कमाल करने में माहिर है. रसेल मौजूदा समय के सबसे सफल ऑल राउंडर हैं. 

2…क्रिस मोरिस

दक्षिण अफ्रीकी टीम में मोरिस अपना ख़ास स्थान रखते हैं. और इसके पीछे का कारण उनकी बल्लेबाजी और सफलतम गेंदबाजी हैं. रसेल के बाद वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. 

3…कॉलिन डी ग्रैंडहोम

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2018) में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके न्यूजीलैंड के कॉलिन डी ग्रैंडहोम को इस सूची में तीसरा स्थान मिला हैं. बता दे कि कॉलिन उभरते हुए ऑल राउंडर सितारे हैं. 

4…बेन स्टोक्स

इस स्टार खिलाड़ी ने आईपीएल 2018 की नीलामी में ही बता दिया था कि उन्हें क्यों सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर की गिनतियों में सबसे ऊपर रखा जाता हैं. हालांकि वे आईपीएल 2018 में कुछ ख़ास कमल तो नही कर सके. लेकिन वे किसी भी समय मैच को पलटने में माहिर हैं. इंग्लैंड की ओर से खेलने वाले बेन स्टोक्स दुनिया के चौथे सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर हैं. 

5…हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम के उभरते हुए इस सितारे ने काफी काम समय में ही क्रिकेट जगत में एक बड़ा नाम हासिल कर लिया हैं. यह खिलाड़ी समय-समय पर भारतीय टीम को विकेट दिलाता है, साथ ही संकट में अपनी टीम के लिए लंबे-लंबे हिट लगाने के लिए भी भारत का नंबर 1 और दुनिया का यह पांचवा सर्वश्रेष्ठ यह ऑल राउंडर विरोधी टीम के लिए घातक साबित होता हैं.

You May Also Like

English News