दुबलेपन से पाना है छुटकारा तो करें इन पोषक तत्वों का सेवन

हम अपनी जिंदगी में अपने आस-पास अक्सर ऐसे लोग पाते हैं जो अपने स्वास्थ्य की समस्या से ग्रस्त हैं. कोई अपने बढ़ते वजन और मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं तो किसी का वेट नहीं बढ़ रहा. वेट बढ़ाने के लिए तो ज्यादतर लोग परेशान रहते हैं. तरह-तरह के उपाय करते हैं. खाने की डाइट से लेकर जिम में घण्टों समय देने के बाद भी वजन नहीं बढ़ पाता है. वजन का बढ़ना व वजन का कम होना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, जो कि आपके लुक को बेकार कर देती हैं.दुबलेपन से पाना है छुटकारा तो करें इन पोषक तत्वों का सेवन

करें इन पोषक तत्वों का इस्तेमाल, वजन बढ़ने में है मददगार

पौष्टिक खान– खान पान में घी, मक्खन, फल, हरी सब्जियां , दूध, दही, ज्यूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि शामिल करें .

दूध – दूध वसा, कैल्शियम व विटामिन का बहुत अच्छा श्रोत है. वजन बढ़ाने के लिए दूध सर्वोत्तम आहार है इसके लिए दूध के साथ केले व आम का शेक बनाकर पी सकते हैं. इसके साथ किशमिश व बादाम मिलाकर पीना वजन बढ़ाने के लिए सोने पे सुहागे वाली बात हो जाती है.

फल – वजन बढ़ाने के लिए केला, आम, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब जैसे फल बहुत लाभदायक माने गए हैं, ये सभी एनर्जी, विटामिन, खनिज लवण व पोषक तत्वों का भंडार हैं.

ड्राई फ्रूट्स – बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता, मूंगफली ये सभी उत्तम वसा,कार्बोहाइड्रेट एवं पोषक तत्वों का भंडार है.

घी, मक्खन, पनीर, दही आदि – शरीर की वसा में अहम भूमिका निभाती हैं. उचित मात्रा में इन डेयरी उत्पादों का सेवन करना बहुत उपयोगी है इसमें कैल्शियम व विटामिन का महत्वपूर्ण श्रोत हैं

इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है. इनके लगातार सेवन से दुबलापन दूर होकर शरीर का वजन बढ़ने लगता है, शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है, त्वचा चमकदार हो जाती है.

अगर आप माँसाहारी हैं और दुबलेपन से परेशान हैं तो खाने चिकन और मछली का प्रयोग करें

केले के साथ दूध ले वजन बढ़ने में फायदेमंद हैं

You May Also Like

English News