देखिए देश की पहली सिख बेटी कनाडा में बनी जज…

पंजाब के जालंधर में पैदा हुईं पलविंदर कौर शेरगिल कनाडा के न्यू वेस्टमिंस्टर  स्थित सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश  कोलंबिया की पहली महिला पगड़ीधारी सिख जज बनीं हैं। कनाडा के विधि मंत्री और अटॉर्नी जनरल जोडी विल्सन ने पलबिंदर की नियुक्ति की घोषणा की। वह कनाडा में मानवाधिकार संबंधी मामलों की वकालत कर रही  थीं और शेरगिल एंड कंपनी के नाम से अपना लॉ फर्म चला रही  थीं।देखिए देश की पहली सिख बेटी कनाडा में बनी जज...

‘मन की बात’ में कहा मोदी ने E-Gem के जरिए PMO तक सामान बेच रहे लोग..

जस्टिस शेरगिल जालंधर जिले के रूरका कलां गांव में पैदा हुई थीं। वह चार साल की उम्र में अपने परिवार के साथ कनाडा चली गईं और वहां के विलियम्स लेक, बीसी में बड़ी हुईं। उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ सक्सेचवान से लॉ की डिग्री ली। कनाडा में रह  रहे  सिख समुदाय के कई मामलों में वह अदालत में पैरवी कर चुकी हैं। जस्टिस शेरगिल को 2012 में क्वींस काउंसल और कम्युनिटी सर्विस के लिए क्वीन के गोल्डन जुबली मेडल प्राप्त कर चुकी हैं।

हिंदी और पंजाबी का भी बेहतर ज्ञान
अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी और पंजाबी का भी उन्हें बेहतर ज्ञान है। वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष ने पलबिंदर की नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए  कहा कि कनाडा में रह  रहे  सिख समुदाय के लोगों के लिए  यह मील का पत्थर साबित होगा। जस्टिस शेरगिल ने हाई स्कूल डिबेट कोट, तबला और हारमोनियम बजाया। इसके साथ ही वह ताईक्वांडो की ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुकी हैं। 

You May Also Like

English News