आपको डरा सकते हैं देर रात खाना खाने के ये नुकसान…!

आपने भी अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रात में आठ बजे के बाद खाना खाना नुकसानदेह हो सकता है. आज भी ग्रामीण इलाकों में लोग रात आठ बजे या उससे पहले ही खाना खा लेते हैं. पर शहरी जीवनशैली इससे बिल्कुल अलग है. शहरों में आमतौर पर लोग देर रात खाना खाते हैं. कुछ की तो मजबूरी होती है क्योंकि उन्हें देर रात तक ऑफिस में काम करना पड़ता है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये एक आदत है.आपको डरा सकते हैं देर रात खाना खाने के ये नुकसान...!

अगर आप भी देर रात यानी 10 से 12 बजे के बीच खाना खाने वालों में से हैं तो आपको बता दें कि बहुत लेट खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. देर रात खाना खाने का सबसे बड़ा नुकसान तो ये है कि इससे मोटे होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ज्यादातर लोगों के मोटे होने की यही सबसे अहम वजह है.

ये भी पढ़े: अगर चाहिए, अच्छी सी, सुंदर सी गर्लफ्रैंड तो जरुर अपनाएं ये Tips…!

आमतौर पर जो लोग नाइट इटिंग सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं वे खाने के दौरान ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं. साथ ही उनके खाने में फैट की मात्रा भी अधिक होती है.

देर रात खाने वाले लोग डिनर के दौरान भले ही अधिक मात्रा में न खाएं लेकिन उसके बाद उन्हें खाने की तलब होने लगती है. जो वजन बढ़ाने का काम करता है. कई बार लेट नाइट खाना खाने वालों को अनिद्रा की समस्या भी हो जाती है.

देर रात खाना खाने वालों में खाने-पीने से जुड़ी दूसरी अनियमितताएं आ जाती हैं. ऐसे लोगों को नींद से जुड़ी भी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. देर रात खाना खाने वाले लोगों में चिड़चिड़ापन आ जाने की भी आशंका बहुत अधिक होती है.

अगर देर रात खाना खाना आपकी मजबूरी है तो कोशिश कीजिए कि आपके खाने में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक हो. आप चाहें तो अपने डिनर में सब्जी और सलाद को प्रमुखता से शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: बॉलीवुड में अब-तक का सबसे नया चहरा, और अब-तक की सबसे बोल्ड PHOTOS…आप भी देखिये!

एक ओर जहां देर रात खाना खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है वहीं बहुत जल्दी खाकर भी आप अपना नुकसान ही करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि खाने का समय सही हो. नियमानुसार, आप शाम को कुछ हल्का खा सकते हैं. पर वो जंक फूड न होकर कुछ हेल्दी हो तो बेहतर रहेगा. शाम को नाश्ता करने के बाद आपके पास कुछ घंटों का वक्त होता है. इन तीन से चार घंटे के बीच में आपका नाश्ता पच जाता है. अब आप डिनर कर सकते हैं. सही समय पर डिनर करने का एक फायदा ये भी है कि उसके बाद आपके पास टहलने का भी समय बचा रहता है.

आमतौर पर देर रात खाना खाने वाले लोग डिनर के तुरंत बाद ही बिस्तर पर लेट जाते हैं जिससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. तो कोशिश कीजिए कि आपके डिनर का टाइम सही हो ताकि आपको उसका पूरा पोषण मिल सके. 

You May Also Like

English News