देश की सबसे ताकतवर अग्नि मिसाइल; चीन-पाक समेत यूरोप तक कर सकती है हमला

भारत की सबसे दूर तक मार करने वाली स्वदेश में विकसित परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 मिसाइल का सोमवार को सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप पर किया गया। देश में तैयार की गई यह मिसाइल 5 हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है। 17 मीटर लंबी और 2 मीटर चौड़ी इस मिसाइल की जद में चीन और पाकिस्तान समेत यूरोप भी होगा। 
देश की सबसे ताकतवर अग्नि मिसाइल; चीन-पाक समेत यूरोप तक कर सकती है हमला
50 टन वजनी अग्नि-5 मिसाइल सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है। लॉन्चिंग सिस्टम में कैनस्टर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है इससे मिसाइल को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

बड़ी खबर: भारत ने पाकिस्तान पर छोड़ दी मिसाइल

इसका पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को किया गया था। इसके बाद 15 सितंबर 2013 को इसका दूसरा परीक्षण तथा 31 जनवरी 2015 को इसका तीसरा परीक्षण हुआ था। सतह से मार करने में सक्षम यह मिसाइल पांच हजार किलोमीटर से अधिक तक जाने में सक्षम है। यह मिसाइल एक टन से अधिक वजन का परमाणु बम ले जाने में सक्षम है। यह अग्नि श्रृंखला की सबसे उन्नत मिसाइल है।

अग्नि-5 से जुड़ी पांच खास बातें

सांकेतिक चित्र

 अग्नि-5 अग्नि श्रृंखला की मिसाइल है इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।

 अग्नि-5 के कुछ और परीक्षण किए जाएंगे जिसके बाद इसे स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड(एसएफसी) में किया जाएगा।

5 हजार दूरी तक मार करने वाली यह मिसाइल चीन के उत्तरी क्षेत्र में हमला कर सकती है।

सेना के बेड़े में अग्नि-5 मिसाइल के शामिल के होने बाद भारत 5000-5500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाले इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल रखने वाले सुपरएक्सक्लूसिव क्लब में शामिल हो
     जाएगा। 
 इस वक्त सुपरएक्सक्लूसिव क्लब में अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन हैं।

 
 

You May Also Like

English News