देश के जवानों को सहारा देने के लिए राजनाथ करेंगे ‘भारत के वीर’ का उद्घाटन

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक वेब पोर्टल ‘भारत के वीर’ और मोबाइल एप्लीकेशन का उद्धाटन करेंगे, जिसके जरिए ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को दान दिया जा सकेगा। गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार, गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और अभिनेता अक्षय कुमार भी रविवार को होने वाले इस समारोह में शामिल होंगे।

बड़ी खबर: पीएम मोदी की जान आई खतरे में, इस बड़ी चूक से छूटे अधिकारियों के पसीने

यान के मुताबिक, दान दी गई राशि को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल/केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के निकटतम परिजनों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। इस वेब पोर्टल के जरिए कोई भी अपनी इच्छानुसार किसी भी वीर की आर्थिक सहायता कर सकता है या ‘भारत के वीर’ कोष में दान दे सकता है।

बयान के मुताबिक, “इस वेबसाइट को तकनीकी रूप से नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) और भारतीय स्टेट बैंक का सहयोग प्राप्त है। इसका अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए इस पर 15 लाख रुपये की सीमा भी लगाई गई है। दान राशि इस सीमा से अधिक होने की स्थिति में, दान दाता को इसकी सूचना मिल जाएगी और वे अपने दान का कुछ हिस्सा किसी अन्य खाते में जमा करा सकते हैं।” बयान के मुताबिक, ‘भारत के वीर’ का प्रबंधन एक समिति करेगी, जिसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे।

You May Also Like

English News