देश में दस लाख करोड़ से होगा हवाई सेवा विस्तार

कानपुर को एक वर्ष बाद फिर से हवाई सेवा की सुविधा मिली है। आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर-दिल्ली की पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। तेज बारिश के कारण अहिरवां एयरपोर्ट से स्पाइस जेट का जहाज उस समय उड़ान नहीं भर सका।कानपुर को एक वर्ष बाद फिर से हवाई सेवा की सुविधा मिली है। आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर-दिल्ली की पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। तेज बारिश के कारण अहिरवां एयरपोर्ट से स्पाइस जेट का जहाज उस समय उड़ान नहीं भर सका।  कानपुर से दिल्ली जा रहे स्पाइस जेट के पहले विमान को बारिश के कारण रोक दिया गया। इससे पहले यह विमान अपने निर्धारित समय से आधा घंटा लेट दोपहर तीन बजे दिल्ली से अहिरवां एयरपोर्ट पहुंचा। यात्रियों को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया गया। इसी फ्लाइट से केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी और स्पाइस जेट के सीएमडी अजय सिंह भी आये। विमान को को दोपहर तीन बजे केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी हरी झंडी दिखाई।  इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में हवाई सेवा को दस लाख करोड़ रुपया लगाकर विकसित किया जाएगा। सरकार देश में हवाई सेवा का विस्तार करने के लिए 10 लाख करोड़ का निवेश करेगी। अहिरवां एयरपोर्ट पर सुरेश प्रभु ने कहा कि देश भर में एयर कार्गो हब बनेगा। एयर हब का सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा क्योंकि किसान अपनी उपज जल्द से जल्द वहां ले जा सकेगा जहां अच्छा मूल्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि कानपुर के औद्योगिक स्वरूप को वापस लाने के लिए देश के विभिन्न एयरपोर्ट से कानपुर को जोड़ा जाएगा।   कानपुर से आज फिर से देश तथा विदेश की एयर कनेक्टिविटी यह भी पढ़ें मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि दिल्ली में हवाई सेवा अधिक है लिहाजा नोएडा में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा। इस हवाई अड्डे के लिए केन्द्र सरकार मजूरी दे चुका है। उन्होंने कहा कि डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कारीडोर बनाया जायेगा जिसका मुख्य केंद्र भी कानपुर होगा। स्पाइस जेट ने कानपुर से दुबई मस्कट फ्लाइट को भी कनेक्ट किया है। हवाई सेवा से अहमदाबाद देहरादून मुंबई सूरत और बेंगलुरु भी जोड़े गए हैं।

कानपुर से दिल्ली जा रहे स्पाइस जेट के पहले विमान को बारिश के कारण रोक दिया गया। इससे पहले यह विमान अपने निर्धारित समय से आधा घंटा लेट दोपहर तीन बजे दिल्ली से अहिरवां एयरपोर्ट पहुंचा। यात्रियों को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया गया। इसी फ्लाइट से केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी और स्पाइस जेट के सीएमडी अजय सिंह भी आये। विमान को को दोपहर तीन बजे केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में हवाई सेवा को दस लाख करोड़ रुपया लगाकर विकसित किया जाएगा। सरकार देश में हवाई सेवा का विस्तार करने के लिए 10 लाख करोड़ का निवेश करेगी। अहिरवां एयरपोर्ट पर सुरेश प्रभु ने कहा कि देश भर में एयर कार्गो हब बनेगा। एयर हब का सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा क्योंकि किसान अपनी उपज जल्द से जल्द वहां ले जा सकेगा जहां अच्छा मूल्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि कानपुर के औद्योगिक स्वरूप को वापस लाने के लिए देश के विभिन्न एयरपोर्ट से कानपुर को जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि दिल्ली में हवाई सेवा अधिक है लिहाजा नोएडा में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा। इस हवाई अड्डे के लिए केन्द्र सरकार मजूरी दे चुका है। उन्होंने कहा कि डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कारीडोर बनाया जायेगा जिसका मुख्य केंद्र भी कानपुर होगा। स्पाइस जेट ने कानपुर से दुबई मस्कट फ्लाइट को भी कनेक्ट किया है। हवाई सेवा से अहमदाबाद देहरादून मुंबई सूरत और बेंगलुरु भी जोड़े गए हैं।

You May Also Like

English News