जानिए, अपनी धमाकेदार पारी से ऑस्‍ट्रेलिया को धुल चटाने वाली हरमनप्रीत कौर का ‘सहवाग कनेक्‍शन’

हरमनप्रीत कौर की 112 गेदों में 171 रनों की विस्‍फोटक पारी की बदौलत भारतीय टीम ने छह बार की विजेता ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है. अब 23 जुलाई को फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होगा. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हरमनप्रीत ने 12 चौके और दो छक्के की मदद से महज 90 गेंदों में शतक ठोका. यह उनका तीसरा वनडे शतक है. इसके साथ ही यह महिला वनडे क्रिकेट में पांचवां सबसे बड़ा निजी स्‍कोर भी है.

जानिए, अपनी धमाकेदार पारी से ऑस्‍ट्रेलिया को धुल चटाने वाली हरमनप्रीत कौर का 'सहवाग कनेक्‍शन'

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद की आग को हवा देने की कोशिश में लगा ‘पकिस्तान’

वीरू को मानती हैं आदर्श
हरमनप्रीत कौर खेल के मैदान में टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग को अपना आदर्श मानती हैं. वह वीरू के ‘बॉल देखो, हिट करो’ के फॉर्मूले को यकीन करने में यकीन करती हैं. इसकी बानगी इस बात से समझी जा सकती है कि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फिफ्टी पूरी होने के बाद अगली 26 गेंदों में बिजली की गति से उन्‍होंने सैकड़ा जड़ा. उसके बाद के 71 रनों के लिए महज 25 गेंद खर्च कीं.

फिल्‍मों और कार की शौकीन
पंजाब के मोगा जिले में आठ मार्च, 1989 को हरमनप्रीत कौर का जन्‍म हुआ. उनको क्रिकेट के अलावा फिल्‍में देखने और कार चलाने का शौक है. बॉलीवुड फिल्‍म दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे उनकी पसंदीदा फिल्‍मों में शुमार है.

किसे कितने वोट मिले और चुनावी जीत के बाद भावुक होकर क्या बोले कोविंद?

क्रिकेट
28 वर्षीया हरमनप्रीत ने 2009 में पहला वनडे खेला. 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में अपना पहला शतक जड़कर उन्होंने महिला क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी. इसके अलावा वह बिग बैश लीग की सिडनी थंडर्स टीम का हिस्‍सा हैं. सिडनी थंडर्स के साथ जुड़ने वाली वह पहली भारतीय क्रिकेटर हैं. इसके अलावा हरमनप्रीत सरे स्टार्स से जुड़ने वाली भी पहली भारतीय बनीं.

जब मिली कप्‍तानी
पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए भारत ने टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. उस मैच में अहम पारी खेलते हुए हरमनप्रीत ने 31 गेंदों पर 46 रन जड़े थे. 2016 में ही हरमनप्रीत कौर को मिताली राज की जगह भारतीय टी20 टीम की बागडोर सौंप दी गई.

कपिल फिर पड़े बीमार, आनन-फानन में ले जाया गया अस्पताल, तीसरी बार उल्टे पांव शो से लौटे फिल्मी सितारे

You May Also Like

English News