धरती पर मौजूद हैं ये खूबसूरत जादुई जगहें

पूरी दुनिया में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगह मौजूद है. दुनिया में कुछ ऐसे भी जगह मौजूद है जो खूबसूरत होने के साथ-साथ रहस्यों से भरी हुई हैं. इन जगहों को देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. आज हम आपको दुनिया में मौजूद कुछ ऐसी ही खूबसूरत और रहस्यमई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. पूरी दुनिया में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगह मौजूद है. दुनिया में कुछ ऐसे भी जगह मौजूद है जो खूबसूरत होने के साथ-साथ रहस्यों से भरी हुई हैं. इन जगहों को देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. आज हम आपको दुनिया में मौजूद कुछ ऐसी ही खूबसूरत और रहस्यमई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- न्यूजीलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां पर मौजूद वेटोमो केव्स नदी  धरती के अंदर बहती है. इस नदी की असली खूबसूरती इसकी छत पर दिखाई देती है. इस नदी की छत पर चिपके ग्लो ब्रॉमस  अपने नीचे  सिल्वर रंग के धागे छोड़ते हैं. जिसकी रोशनी अंधेरे में चमकती रहती है. अंधेरे में चमकते यह ग्लो ब्रॉमस और सिल्वर धागे बहुत ही खूबसूरत लगते हैं. इन्हें देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप आसमान के तारे देख रहे हैं.   2- आइसलैंड में मौजूद गलफलास सोने की तरह चमकता रहता है. गलफलास पर  सूरज की रोशनी पड़ने के कारण यह चमकता है. इसके अलावा यहां पर बनने वाला इंद्रधनुष बहुत ही खूबसूरत लगता है.    3- ऑस्ट्रेलिया का वाइट हैवेन बीच 7 किलोमीटर में फैला हुआ है. ये बीच इतना खूबसूरत है कि आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा. इस बीच पर स्मोकिंग करना और कुत्तों को ले जाना मना है. यहां की सरकार ने बीच की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इस नियम को लागू किया है.       4- मालदीव में मौजूद वाधु आयरलैंड को द सी ऑफ स्टार्स के नाम से जाना जाता है. यहां पर मौजूद  फ़ॉस्फ़ोरेसेन्ट  और फाइटोप्लैंक्टन के कारण रात के समय बीच पर चमकदार नजारा दिखाई देता है. रात के समय यहां का नजारा ऐसा लगता है जैसे समुद्र के ऊपर हजारों तारे उतर आए हैं.

1- न्यूजीलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां पर मौजूद वेटोमो केव्स नदी  धरती के अंदर बहती है. इस नदी की असली खूबसूरती इसकी छत पर दिखाई देती है. इस नदी की छत पर चिपके ग्लो ब्रॉमस  अपने नीचे  सिल्वर रंग के धागे छोड़ते हैं. जिसकी रोशनी अंधेरे में चमकती रहती है. अंधेरे में चमकते यह ग्लो ब्रॉमस और सिल्वर धागे बहुत ही खूबसूरत लगते हैं. इन्हें देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप आसमान के तारे देख रहे हैं. 

2- आइसलैंड में मौजूद गलफलास सोने की तरह चमकता रहता है. गलफलास पर  सूरज की रोशनी पड़ने के कारण यह चमकता है. इसके अलावा यहां पर बनने वाला इंद्रधनुष बहुत ही खूबसूरत लगता है.  

3- ऑस्ट्रेलिया का वाइट हैवेन बीच 7 किलोमीटर में फैला हुआ है. ये बीच इतना खूबसूरत है कि आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा. इस बीच पर स्मोकिंग करना और कुत्तों को ले जाना मना है. यहां की सरकार ने बीच की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इस नियम को लागू किया है.  

4- मालदीव में मौजूद वाधु आयरलैंड को द सी ऑफ स्टार्स के नाम से जाना जाता है. यहां पर मौजूद  फ़ॉस्फ़ोरेसेन्ट  और फाइटोप्लैंक्टन के कारण रात के समय बीच पर चमकदार नजारा दिखाई देता है. रात के समय यहां का नजारा ऐसा लगता है जैसे समुद्र के ऊपर हजारों तारे उतर आए हैं.

You May Also Like

English News