धोनी के बाद कार्तिक ने टी-20 में लगाया यह अनोखा अर्धशतक

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को निदहास ट्राई टी-20 सीरीज के पांचवें मैच में 17 रन से मात देकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में जीत के वैसे तो कई हीरो रहे, लेकिन विकेट के पीछे भारतीय टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.धोनी के बाद कार्तिक ने टी-20 में लगाया यह अनोखा अर्धशतकदिनेश कार्तिक टी-20 क्रिकेट में 50 स्टंपिंग करने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन गए हैं.  बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ ट्राई टी-20 सीरीज के पांचवें मैच में वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर लिटन दास को स्टंप कर उन्होंने यह जादुई आंकड़ा छुआ.

ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग के रिकॉर्ड की बात करें तो पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दुनिया में दूसरे और भारत की तरफ से पहले स्थान पर आते हैं. धोनी ने 277 मैचों में 70 स्टंप किए हैं. धोनी ने विकेट के पीछे कुल 210 शिकार किए हैं.

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के कामरान अकमल के नाम है. अकमल ने 217 टी-20 मैच में 92 स्टंप किए हैं. वहीं श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा के नाम टी-20 क्रिकेट में 60 स्टंप हैं और वह इस फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर आते हैं.

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड

कामरान अकमल (पाकिस्तान) – 92 

महेंद्र सिंह धोनी (भारत) – 70

कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 60

दिनेश कार्तिक (भारत) – 50

आपको बता दें कि भारत ने बांग्लादेश को निदहास ट्राई टी-20 सीरीज के पांचवें मैच में 17 रन से मात देकर के टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा.

जवाब में बांग्लादेश की टीम  20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 159 रन ही बना पाई और भारत ने यह मैच 17 रन से जीतकर ट्राई सीरीज के फाइनल में प्रवेश किया. अब श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच 16 मार्च को होने वाले मैच में तय होगा कि टीम इंडिया से खिताबी मुकाबले में कौन भिड़ेगा.

You May Also Like

English News