धोनी ने कहा , मुझे क्या ICC को भी नहीं पता डकवर्थ-लुइस नियम क्या है?

ICC चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार कई मैचों में बारिश ने खलल डाला है. बारिश के कारण क्रिकेट का मज़ा किरकिरा हुआ है, और अनचाहे नतीजे आए हैं. कई मैच में डकवर्थ लुइस नियम की मदद से रिजल्ट निकाला गया है. अब पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी इस पर बयान दिया है, और ICC पर तंज कसा है. एक कार्यक्रम के दौरान धोनी ने कहा कि मुझे क्या ICC को भी डकवर्थ-लुइस नियम समझ नहीं आता है. दरअसल, विराट कोहली फाउंडेशन के कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने इस जवाब को दिया.धोनी ने कहा , मुझे क्या ICC को भी नहीं पता डकवर्थ-लुइस नियम क्या है?GST: घूमने के हैं शौकीन तो अब 1 जुलाई से महंगा हो जाएगा होटल में रहना-खाना

कई मैच हुए शिकार…
आपको बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी में अभी तक कई मैच बारिश के कारण धुल चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड , भारत-पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश, पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका के मैचों में बारिश खलल डाल चुकी है. और डकवर्थ-लुईस नियम का असर दिखाई दिया है.

डकवर्थ लुईस नियम
डकवर्थ लुईस नियम (D/L) मुताबिक किसी भी निर्धारित ओवरों वाले मैच में इस नियम की गणना दोनों टीम के पास रन बनाने में उपयोग होने वाले दो साधन बचे हुए विकेट और ओवर के आधार पर की जाती है. यह नियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है. इस नियम के तहत घटाए गए ओवरों में नया लक्ष्य निर्धारित किया जाता है.

You May Also Like

English News