ध्यान दे : आज से चार दिनों के लिए बंद रहेगा आगरा-एक्सप्रेस वे जानिए क्यों?

लखनऊ: अगर आप लखनऊ से आगरा जाने का प्रोग्राम बना रहे है तो ध्यान रहे आज से आगरा.लखनऊ एक्सप्रेस.वे पर यातायात को रोक दिया गया है। सुरक्षा कारणों से ऐसा किया गया है। इस एक्सप्रेस.वे पर 24 को वायुसेना के 20 विमान अभ्यास करेंगे।


आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस.वे पर वायुसेना के विमान आज से पांच दिन तक उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेंगे। इस अभ्यास के बाद 24 अक्टूबर को दिन में दस बजे से तीन घंटे का प्रदर्शन होगा। जिसमें 16 फाइटर प्लेन तथा दो माल वाहक विमानों को उतारा जाएगा। जिसकी तैयारियों के चलते आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस.वे आज से बंद कर दिया गया है।

इस बार वायुसेना के कुल 20 विमान एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। इस बार की खासियत यह है कि पहली बार यहां वायुसेना के परिवहन विमान एक्सप्रेस.वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। बीते वर्ष इसके उद्घाटन के मौके पर आठ लड़ाकू जेट विमान इस पर उतरे थे और तत्काल उड़ान भरी थी। लखनऊ के आगरा.लखनऊ एक्सप्रेस.वे पर वायुसेना के विमान उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेंगे।

20 विमानों का यह अभ्यास 24 अक्टूबर तक जारी रहेगा। वैसे तो यह अभ्यास बीते वर्ष इसके उद्घाटन के दौरान भी हो चुका है लेकिन इस बार परिवहन विमान एएन 32 भी एक्सप्रेस.वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। इस बार छह सुखोई-30, छह मिराज व चार जगुआर फाइटर प्लेन के साथ ही दो हरक्युलिस ग्लोब मास्टर्स-2 तथा दो एएन-32 मालवाहक जहाज भी लैंड तथा टेक ऑफ करेंगे।

इनके इस अभ्यास के मद्देनजर आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस.वे के कुछ हिस्सों में 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक यातायात बंद रहेगा। रक्षा मंत्रालय सेंट्रल कमांड की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि भारतीय वायुसेना की टीम आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे उन्नाव जिले के निकट एयर स्ट्रिप पर उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेगी। इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 20 विमान हिस्सा लेंगेए जिसमें लड़ाकू और परिवहन विमान शामिल होंगे।

You May Also Like

English News