नए प्रिंस क्राउन से मिलकर राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई..

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के नए प्रिंस क्राउन को प्रिंस बनाए जाने पर बधाई संदेश भेजा है। खबर के मुताबिक अमेरिकी  व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति और क्राउन प्रिंस मिड्ल ईस्ट में सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को लेकर साझे प्रयासों के साथ लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है। नए प्रिंस क्राउन से मिलकर राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई..
अभी अभी: मोदी सरकार का बड़ा रिकॉर्ड, तीन साल में 1200 पुराने कानून हो गए खत्म
जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच फोन पर बात हुई है। जिसमें आतंकियों और चरमपंथियों को पूरी तरह से सहायता बंद करने को लेकर बात हुई है। इसके अलावा कतर संकट पर भी चर्चा हुई है। वहीं दूसरी ओर कतर के अमीर ने भी प्रिंस क्राउन को शुभकामनाएं भेजी हैं। 

बताते चले कि सऊदी के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज ने बुधवार को अपने भतीजे मोहम्मद बिन नायफ को बर्खास्त करते हुए अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को प्रिंस बना दिया। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब्दुलअजीज के बाद सऊदी अरब के अगले शाह सलमान बनेंगे।
 

गौरतलब है कि सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने कल अपने बेटे मुहम्मद बिन सलमान को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। सलमान ने मौजूदा प्रिंस अपने भतीजे मुहम्मद बिन नायेफ को हटाकर क्राउन को घोषित किया है। मोहम्मद बिन सलमान पिता के बाद सऊदी अरब का उत्तरधिकार संभालेंगे। बताया जा रहा है कि नायेफ को हटाने की साजिश काफी समय से चल आ रही थी। जानकारी के मुताबिक, नायेफ सऊदी अरब की गद्दी के वारिसों में दूसरे नंबर काबिज थे। क्राउन प्रिंस नायेफ से धीरे-धीरे उनकी शक्तियां छीनी जा रही थी।

बता दें कि नायेफ को हटाने की साजिश बिन सलमान के पिता के गद्दी पर बैठने से ही की जा रही थी।  प्रिंस सलमान ने अप्रैल 2015 में नायेफ को क्राउन प्रिंस बनाया था। सऊदी अरब के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब गद्दी के उत्तराधिकारियों की कतार में दूसरे नंबर पर खड़ा शख्स इतना शक्तिशाली हो गया हो। वहीं, इस कड़ी में किंग सलमान ने नायेफ को कमजोर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिससे प्रिंस की शक्तियों में बढ़ोतरी होती रही। 

You May Also Like

English News