नए फीचर्स के साथ रेलवे ने बदला राजधानी का ‘लुक’, देखें तस्वीरें

भारतीय रेलवे ने अपने ‘स्वर्ण कोच’ प्रोजेक्ट के तहत राजधानी एक्सप्रेस को नया लूक देने के साथ-साथ उसकी सुविधाओं में भी बड़े बदलाव किए हैं। ये नया लुक ‘सियालदह-नई दिल्ली’ राजधानी एक्सप्रेस में देखा जा सकता है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने में जुटे रेलवे ने कोच में सीसीटीवी कैमरे, टॉयलेट में ऑटो जैनिटर और एलईडी लाइट्स लगाए हैं।रेलवे ने राजधानी के लुक की नई तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की और जानकारी दी कि राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों पर यात्रियों के अनुभव में सुधार के लिए ये एक बड़ा कदम है। स्वर्ण कोच योजना के तहत 14 राजधानियों और 15 शताब्दी ट्रेनों में डिब्बों को नया लुक दिया जाएगा। स्वर्ण डिब्बे बनाने में 35 लाख रुपये की लागत आई है।नए फीचर्स के साथ रेलवे ने बदला राजधानी का 'लुक', देखें तस्वीरें

Civic Election: इस बालीवुड एक्टर की भाभी को हार का सामना करना पड़ा!

ऐसा माना जा रहा है कि पुराने हो चुके डिब्बों को फिर से नया रंग देने की यह एक कोशिश है, जिसकी शुरुआत प्रीमियम ट्रेनों से की गई है। दिलचस्प बात है कि सुरक्षा का ध्यान रखते हुए हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। खासकर ये डोरवेज इलाके में लगाए गए हैं। 

बेहतर टॉयलेट बनाने के लिए इनमें ऑटो जैनिटर लगाए गए हैं, जो ऑटोमेटिक क्लीनिंग कर सकता है। शौचालयों में स्वच्छता को ध्यान में रखकर ये बदलाव लाया गया है। साथ ही स्टेनलेस स्टील वाशबशिन, बढ़िया कूड़ेदान भी टॉयलेट में लगाए गए हैं।
 

एलईडी लाइट्स की चमक भी डिब्बों में दिखने लगी है। इतना ही नहीं, मिरर के ऊपर भी लाइट्स को लगाए गये हैं। 
 यात्रियों को सामान रखने के लिए एक्सट्रा बैग रखने की सुविधा का भी इंतजाम किया गया है। अंधेरे में अपने बर्थ को पहचाने के लिए स्पेशल नाईट साइन भी लगाए गए हैं।

You May Also Like

English News