नट्स और ड्राई फ्रूट्स में है भरपूर कैलोरी, खाने से पहले जान ले पूरी जानकारी…

फल,जूस के साथ नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाना का भी सेवन करना हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है। नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाना कैलोरी का भरपूर स्रोत है। ये सेहत के लिहाज़ से काफी अच्छे होते हैं। नट्स और ड्राई फ्रूट्स में है भरपूर कैलोरी, खाने से पहले जाना ले पूरी जानकारी...बादाम के साथ साथ अंकुरित चना भी है बहुत फायदेमंद है, अगर खाएंगे ऐसे तो….

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। किसी और वजह से आपको कैलोरी कम लेनी है तो आपको मालूम होना चाहिए कि जो ड्राई फ्रूट्स आप खा रहे हैं उसमें कैलोरी कितनी है। काजू, किशमिश से लेकर अखरोट व अंजीर तक, सभी नट्स और ड्राइफ्रूट्स में अलग-अलग कैलोरी होती है।

अगर आप हर रोज़ काफी मात्रा में नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो कोशिश करें कि कम कैलोरी वाले का ही चुनाव करें। अख़रोट में कैलोरी ज़्यादा है, इसलिए इसे पूरी तरह खाना बंद न कर दें। ये बहुत सी बीमारियों जैसे की हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इसे भी खाएं, लेकिन सीमित मात्रा में। 

ड्राई फ्रूट के मुकाबले नट्स में कम कैलोरी होती है। इसलिए उन्हें अपनी डायट में ज़्यादा लिया जा सकता है। खजूर में सबसे अधिक कैलोरी होती है, इसलिए उसे बहुत कम ही खाए। जिन लोगों को तुरंत एनर्जी के लिए अधिक कैलोरी चाहिए होती है, वो खजूर को प्राथमिकता दें।

(कैलोरी प्रति एक पीस)

खुबानी – 3.1 कैलोरी

किशमिश – 3.1 कैलोरी

पिस्ता – 4.4 कैलोरी

काजू – 6 कैलोरी

बादाम – 7.9 कैलोरी

अखरोट – 14.4 कैलोरी

अंजीर – 14.8 कैलोरी

खजूर – 76.1 कैलोरी

You May Also Like

English News