नये साल के 5 आसान वादे जो हो जायें पूरे…..

हम फिट तो रहना चाहते हैं पर सही सलाहकार के आभाव में मजबूर हो जाते हैं, और रोज रोज डाक्‍टरों से मिलना या जिम जाना कभी जेब अलाउ नहीं करती कभी टाइम। तो अब घबराना क्‍या आपके पास स्‍मार्ट फोन है तो नयी तकनीक का सहारा लें और हेल्‍थ टिप और एडवाइज फिटनेस एप्‍स को डाउनलोड करके जब चाहें, जहां चाहें हासिल कर लें।नये साल के 5 आसान वादे जो हो जायें पूरे.....

सब खायेंगे पर सही खायेंगे 

ऐसा ही होता है जब हम तय करते हैं कि हम अब से कुछ व्‍यंजन फिटनेस की खातिर बिलकुल नहीं खायेंगे। ये वादा ज्‍यादा दिन नहीं चल पाता क्‍योंकि इससे आपकी फेवरेट फूड को खाने की इच्‍छा और बढ़ जाती है। तो बेहतर है कि कुछ भी खाना बिलकुल ना छोड़ें बल्‍कि उसे संतुलित करें। संकल्‍प करें कि समय पर और सही मात्रा में खायेंगे। 

लिख कर फैसला लें

मन सोचा ज्‍यादातर पानी पर लिखा बन जाताहै तो इस बार सिर्फ सोचे नहीं, बल्‍कि जैसे लोग अपनी डेली डायरी लिखते हैं ऐसे ही आप अपने वादो और इरादों को जांचने के लिए एक डायरी बना लें। यानि आपने जो वादे नये साल में अपने आप से किए हैं उनको आप निभा रहे हैं या कहीं चूक गए इसको चेक करने के लिए डायरी बनाये और उस पर ईमानदारी से अपनी गलतियां लिखें।

काम में ही ढूंढे आराम 

बेशक यहां कहने का मतलब ये नहीं है कि आप काम को भूल कर आराम करने लगें बल्‍कि ये है कि काम के बीच में थोड़ा सा रिलैक्‍स करने का मौका भी निकाल लें। लगातार एक जगह बैठ कर काम करने की बजाय थोड़ी थोड़ी देर में उठ कर वॉक करें या व्‍यायाम करें। इससे आपकी सेहत भी सही रहेगी और काम का स्‍तर भी बेहतर होगा।

सबसे खास हाइजीन का ख्‍याल 

जी हां हम में अधिकांश लोग ऐसी बातों के लिए लापरवाह होते हैं। इसलिए इस साल संकल्‍प लें कि सिर्फ अपना घर ही नहीं बल्‍कि आसपास की जगह भी साफ सुथरी रखेंगे। इसके साथ ही हाइजीन का ख्‍याल रखते हुए हाथ धोने, नहाने और साफ धुले कपड़े पहनने जैसे कई रोज के कामों में कभी कोताही नहीं करेंगे ये वादा जरूर करें। 

You May Also Like

English News