नहीं काटने पड़ेंगे RTO ऑफिस के चक्कर अब यहां बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

अब आपको आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जी हां, इस नई सुविधा के बाद अब डीएल बनवाना बेहद आसान होगा।नहीं काटने पड़ेंगे RTO ऑफिस के चक्कर अब यहां बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंससरकारी राशन की दुकानों में जनसुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। जिसमें लोग ड्राइविंग लाइसेंस, आय, जाति व अन्य प्रमाण पत्र बनवाए जा सकेंगे। उत्तराखंड के बागेश्‍वर प्रथम चरण में 50 दुकानदारों को इसके लिए चयनित किया गया है। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

सस्ते गल्ले की दुकान में आधार कार्ड पंजीकरण, मतदाता पहचान पत्र, आय व जाति प्रमाण पत्र, खसरा, खतौनी, ईमेल, रोजगार पंजीकरण आदि किए जाएंगे। जिसके लिए कुछ फीस ली जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस को भी जनसुविधा केंद्र से शीघ्र जोड़ा जाएगा। 

योजना के पहले चरण में 50 दुकानदारों को लैपटॉप व प्रिंटर दिए जाएंगे। इसके बाद अन्य दुकानदारों को भी योजना से जोड़ा जाएगा। पहले चरण के सभी दुकानदारों को ऑनलाइन कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षित लोगों को वरीयता दी जा रही है। 

डीएसओ (बागेश्वर) जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान में जनसुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके लिए 50 दुकानदारों को निश्शुल्क लैपटॉप व प्रिंटर वितरित किए जा रहे हैं। बाद में सभी क्षेत्रों में योजना का लाभ दिया जाएगा। 

You May Also Like

English News