नाखून चबाना हो सकता है जानलेवा, आज ही छोड़ दें यह आदत

बैठे-बैठे कई लोग अचानक नाखून चबाने लगते हैं. आप भी ऐसे बहुत सारे लोगों को जानते होंगे जिन्हें नाख़ून चबाने की आदत है. खाली समय में जब उनके पास करने को कुछ नहीं होता तो वह नाख़ून चबाने लगते हैं. बहुत लोगों के टोकने के बाद भी उनकी यह आदत नहीं जाती.

नाखून चबाना हो सकता है जानलेवा, आज ही छोड़ दें यह आदतलेकिन शायद वह लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि नाखून चबाना उनके लिए कितना हानिकारक हो सकता है. इतना हानिकारक की शायद उनकी जान भी चली जाए. रिपोर्ट्स की मानें तो नाख़ून चबाने को जानलेवा बताया गया है. नाख़ून चबाने से ऐसी-ऐसी बीमारियां हो सकती हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. आज हम ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में जिक्र करेंगे जिनका जन्म नाखून चबाने की आदत की वजह से होता है.

आंतों का कैंसर

जी हां, आपने सही पढ़ा. नाखून चबाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. जब हम नाखून चबाते हैं तो नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया का प्रवेश हमारी आंतों में भी हो जाता है, जो आंतों के कैंसर जैसे रोग को निमंत्रण देते हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस आदत से छुटकारा पायें.

एचपवी

जिन लोगों को नाख़ून चबाने की आदत होती हैं उनकी उंगलियों में कभी-कभी ह्यूमन पपिलोमावायरस (एचपीवी) की वजह से गांठ पड़ जाती हैं. यह एक प्रकार का वायरस है. इस वायरस के साथ यदि आप नाखून चबायेंगे तो ये गांठे आपके मुंह या फिर होंठ में भी हो सकती हैं.

डर्मेटोफेजिया बीमारी

नाखून चबाने वाले लोगों को अधिकतर डर्मेटोफेजिया नामक बीमारी से ग्रसित देखा गया है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा पर घाव बनने लगते हैं. इसका इन्फेक्शन नसों को बुरी तरीके से नुकसान पहुंचाता है जो कि जानलेवा साबित हो सकता है.

तनाव

रिसर्च के अनुसार, हमेशा नाखून चबाने वाले लोग बहुत जल्दी तनाव का शिकार हो जाते हैं. तनाव का स्तर इतना ज्यादा हो जाता है कि कई बार वह आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेते हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ देना चाहिए.

दांत कमज़ोर

नाखून चबाने से नाखून में जो गंदिगी है वह दांतों तक पहुंचती है. इस वजह से धीरे-धीरे दांत कमज़ोर होने लगते हैं और समय से पहले टूटने लगते हैं.  

इन्फेक्शन

दिन भर में हम पता नहीं कितने सामान छूते रहते हैं. उन सामानों पर लगे बैक्टीरिया हमारी हाथों पर रहते हैं. यदि हम उन्हीं हाथों को मुंह में डालेंगे तो नाखून में मौजूद बैक्टीरिया का प्रवेश हमारे शरीर के अंदर होगा और इन्हीं बैक्टीरिया से तरह-तरह के इन्फेक्शन होने के चांसेस होते हैं. इसलिए यदि आपको भी नाखून चबाने की बुरी आदत है, तो तुरंत इसे छोड़ने की कोशिश करें.

 

You May Also Like

English News