नाखून में थोड़ा सा भी बदलाव बताते है आपको क्या बीमारी है

नाख़ून सिर्फ खूबसूरती ही बयां नहीं करते बल्कि आपकी सेहत के बारे में भी बताते है. नाखूनों में थोड़ा सा बदलाव आना, आपकी सेहत की हालत बताता है. यदि नाख़ून का रंग सफेद हो गया है यह लीवर से संबधित बीमारी जैसे हेपेटाइटिस की आशंका जताते है. पीले नाख़ून यदि आकार में मोटे हो तो यह फेफड़े संबंधी बीमारी बताते है.नाखून में थोड़ा सा भी बदलाव बताते है आपको क्या बीमारी हैबच्चो में कैंसर होने के क्या होते है कारण, जानिए…

यदि नाख़ून आधे सफेद और आधे गुलाबी तो गुर्दे से संबंधित बीमारी की ओर इशारा करते है. नाखूनों का रंग पीला और उनकी परत सफेद है तो शरीर में खून की कमी को बताते है. नाखूनों से पीलिया, एनीमिया, फेफड़ो का कैंसर, दिल की बीमारी और थायराइड की गड़बड़ी का पता चलता है.

घुटनों को मजबूत बनाने के लिए जरुर करे ये एक्सरसाइज…

नाख़ून आपकी सेहत का हाल बयान करते है तो ये गलत नहीं होगा. कमजोर नाख़ून शरीर में कैल्शियम की कमी को बताते है. अगर नाख़ून सूखे और बहुत जल्द टूट जाते है तो आपको थायराइड की समस्या हो सकती है. यदि नाख़ून उभारयुक्त है तो किडनी से संबंधित बीमारी हो सकती है जो विटामिन ए और प्रोटीन की कमी को दर्शाता है. गहरे किनारे के सफेद नाख़ून होने पर पीलिया या लीवर की समस्या हो सकती है.

You May Also Like

English News