नासा ने पहली बार सौर मंडल में तारों के बीच से गुजरती देखी रहस्यमयी वस्तु

नासा के वैज्ञानिकों ने पहली बार तारों के बीच से गुजरती एक ऐसी वस्तु देखी है जो सौर मंडल के बाहर उत्पन्न हुई है. जो किसी अन्य स्थान से आकाशगंगा में आई है.नासा ने पहली बार सौर मंडल में तारों के बीच से गुजरती देखी रहस्यमयी वस्तु

…जब wife के साथ कॉस्मेटिक फैक्ट्री पहुंचा तानाशाह किम जोंग उन

यह वस्तु छोटा क्षुद्रग्रह या धूमकेतु प्रतीत होती है. इस वस्तु का नाम A/2017 U1 रखा गया है. इसका व्यास 400 मीटर से कम है और यह उल्लेखनीय ढंग से तेज गति से चल रही है.  वैज्ञानिक दूरबीनों के माध्यम से अंतरिक्ष में इस उल्लेखनीय वस्तु पर नजर रखे हुए हैं.

एक बार संबंधित डेटा मिलने और इसका विश्लेषण होने पर खगोल वैज्ञानिक इसकी उत्पाति और इसके संभावित संघटक के बारे में अधिक जान सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई की पैन-स्टार्स 1 टेलिस्कोप ने रात के दौरान धरती के नजदीक की वस्तुओं की खोज के दौरान A/2017 U1 का पता लगाया था.

15 माइल प्रति सेकेंड थी स्पीड

वैज्ञानिकों की माने तो यह चीज दिखने में काफी छोटी थी लेकिन काफी तेजी से घूमती नजर आ रही थी. अनुमान के मुताबिक इसकी स्पीड 15 माइल प्रति सेकेंड थी. साथ ही हाल में ही यह पृथ्वी के ऑर्बिट से करीब 15 मिलियन की दूरी से गुजरी थी. वैज्ञानिकों के अनुसार यह ऑब्जेक्ट दूसरे सौरमंडल का भी हो सकता है.

काफी समय से हो रहा था इंतजार

नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडी के मैनेजर ने कहा, ‘हम इसका काफी समय से इंतजार कर रहे थे. हमें कई दिन पहले से पता है कि ऐसी चीजें अंतरिक्ष में होती हैं जो सितारों और कभी-कभी हमारे सौरमंडल के पास से भी गुजरती हैं, पर पहली बार ऐसी चीज का पता लगाया गया है. ये सब कुछ इंगित करता है कि यह संभवतः एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट है, लेकिन और अधिक डेटा इसकी पुष्टि करने में सहायता करेगा.’

loading...

You May Also Like

English News