UP निकाय चुनाव में आखिरी चरण की वोटिंग जारी, 26 जिलों में हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में बुधवार को आखिरी चरण के 26 जिलों में वोटिंग शुरू हो गई है. तीसरे चरण के इस मतदान में राज्य की 5 नगर निगम सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं. इनमें सहारनपुर, बरेली, झांसी, मुरादाबाद और फिरोजाबाद शामिल हैं. आज होने वाले मतदान में कुल 233 नगर निकायों और 4299 वार्डों में 3599 पोलिंग सेंटर और 10817 पोलिंग बूथों पर 90 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.UP निकाय चुनाव में आखिरी चरण की वोटिंग जारी, 26 जिलों में हुआ मतदानगुजरात: आज विभिन्न रैलियों को संबोधित करेंगे PM मोदी, राहुल से भी होगा ‘आमना-सामना’

अंतिम चरण में कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली में भी मतदान होना है, जहां से सोनिया गांधी सांसद है. वहीं चंदोली में बीजेपी सांसद और प्रदेष अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय के इलाकों में भी वोटिंग हो रही है. मिर्जापुर की बात करें तो यहां केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की साख दांव पर है. मऊ जनपद में एक नगर पालिका है जबकि 9 नगर पंचायतें हैं जहां वोट डाले जा रहे हैं.

मुरादाबाद में फिलहाल बीजेपी के पूर्व मेयर विनोद अग्रवाल मैदान में हैं. दो बार विनोद अग्रवाल की पत्नी वीना अग्रवाल मेयर रह चुकी हैं और 2016 में उनका निधन हो जाने के बाद उप चुनाव में अग्रवाल मेयर चुने गए थे. वहीं सपा से पूर्व नगर विधायक हाजी यूसुफ़ अंसारी मैदान में हैं, तो कोंग्रेस ने सपा के देहात से मौजूदा विधायक हाजी इकराम क़ुरैशी के भतीजे हाजी रिज़वान क़ुरैशी को अपना उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने लाखन सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं सहारनपुर में पहली बार नगर निगम का चुनाव हो रहा है, इससे पहले सहारनपुर नगर पालिका थी.  

सपा के गढ़ औरैया में भी वोटिंग हो रही है. यहां के विधूना नगरपालिका अध्यक्ष पद के लिए सपा सुप्रीमो रहे मुलायम सिंह यादव के साडू प्रमोद कुमार निर्दलीय प्रत्याशी हैं. समाजवादी पार्टी ने साइकिल से दूसरे प्रत्याशी को टिकट दिया, बीजेपी हर हाल में नगरपालिका पर अपना कब्जा जमाने के लिए तैयार है. औरैया में तीन नगरपालिका दो नगर पंचायत हैं.

महराजगंज की 2 नगरपालिका 5 नगरपंचायतों पर भी मतदान जारी है. यहां नौतनवा नगर पालिका पर हमेसा से बाहुबली नेता अमर मणि त्रिपाठी खेमा ही राज करता चला आ रहा है इस बार इस सीट पर कांटे की टक्कर है. बलरामपुर जिले की चारों नगर निकायों, तुलसीपुर, बलरामपुर, उतरौला और पचपेडवा के कुल 1.22 लाख मतदाता तीसरे चरण में वोट डाल रहे हैं. 

एटा के तीसरे चरण के निकाय चुनाव में बीजेपी ने शालिनी गुप्ता पर दांव खेला है, वहीं सपा की नूरी अदीबा बेगम, बीएसपी से नीरज शर्मा, कांग्रेस की पूजा वाष्णेय मैदान में हैं. जबकि मौजूदा चेयरमैन राकेश गांधी की पत्नी मीरा गांधी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमा रही हैं. एटा नगर पालिका की सीट बीजेपी के लिए नाक का बाल बनी हुई है जिसके कारण एटा के चारों विधायक ऐड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं. जनपद एटा में 3 नगर पालिका और 6 नगर पंचायत हैं जिसमें 11,88,923 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

तीसरे चरण में चंदौली, सहारनपुर, बागपत, बुलंदशह, मुरादाबाद, संभल, बरेली, फिरोजाबाद, एटा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, महोबा, झांसी, रायबरेली, फतेहपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर और मिर्जापुर में वोट डाले जा रहे हैं.

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को हुआ था, एक दिसंबर को मतगणना होनी है.

loading...

You May Also Like

English News