निमोनिया से बचने के लिए इन चीजों को करें सेवन

सर्दी के मौसम में ठंड लगना, बुखार आना, थकान आदि जाहिर सी बात है, पर अगर यह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जाए तो यह निमोनिया का रूप ले लेता है. निमोनिया एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो बहुत ही घातक हो सकती है.निमोनियाऐसे में डॉक्टरी दवाइयों के अलावा खाने की भी कुछ चीजें हैं जिन्हें अपने खान-पान में शामिल कर आप निमोनिया से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें…

लहसुन 
लहसुन के सेवन से निमोनिया से निजात पाया जा सकता है. यह शरीर को वायरस और फंगस से बचाता है. लहसुन खाने के बजाय इसके पेस्ट को छाती पर मलने से भी बहुत आराम मिलता है. लहसुन में नींबू का रस और शहद मिक्स कर खाना चाहिए. 

मेथी
मेथी में पाया जाने वाला तत्व छाती में बलगम को जमने नहीं देता. एक कप पानी में मेथी दाना, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन, चुटकीभर काली मिर्च डालकर उबाल लें. पानी को छानकर नींबू का रस मिक्स कर दिन में दो से तीन बार पीने से राहत मिल सकती है.

तिल
तिल की तासीर गर्म होती है. एक कप पानी में तिल उबालकर इसका पानी पीने से निमोनिया से बहुत राहत मिलती है. यह छाती में कफ जमने नहीं देता है. 

हल्दी
हल्दी में सर्दी से लड़ने के लिए यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इससे शरीर को बहुत गर्माहट मिलती है. ऐसे में इसे पीने से निमोनिया से आराम मिल सकता है. 

सब्जियों का जूस
सब्जियों के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिंरल्स होता है जो इम्यूनिटी लेवल बढ़ाकर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सर्दी में पालक और गाजर का सूप बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. 

 
 

You May Also Like

English News