नींद उड़ा देगा एटीएम में चोरी का ये नया VIDEO

दोस्तों आधुनिक टेक्नालाजी के साथ ही चोरों ने साइबर अपराध के तरह-तरह के हथकंडे अपना लिए हैं. इस दिनों वायरल हुए एटीएम से पिन और पैसे चुराने के वीडियो ने लोगों की नींद उड़ा दी है. हालांकि कुछ लोगों ने इस वीडियो को दो साल पुराना बताया है, लेकिन कुछ लोग इस वीडियो को जागरूक करने वाला बता रहे हैं. मध्यप्रदेश की साइबर सेल के मुताबिक इंदौर, जबलपुर, भोपाल और ग्वालियर जैसे बड़े शहरों में एटीएम, आनलाइन क्राइम बढ़े हैं.

आपकी रातो की नींद उड़ा देगा एटीएम में चोरी का ये नया VIDEO, महिलाओं और बच्चों जरूर देखें एटीएम कार्ड को क्लोनिंग से बचाना भी चुनौती हो गया 

दरअसल दोस्तों आज हम आपको बताने  जा रहे हैं कि साइबर क्राइम से बचने के ऐसे तरीके, जो हर किसी बैंक उपभोक्ता को जानना जरूरी है. महिलाओं और बच्चों को भी ये वीडियो जरूर देखना चाहिए. साइबर अपराधी अब आपके एटीएम की क्लोनिंग करके भी आपके खाते को साफ कर सकते हैं. अपने एटीएम कार्ड को क्लोनिंग से बचाना भी चुनौती हो गया है.

साइबर क्राइम करने वाले लोग एटीएम में जहां आप अपना कार्ड स्वेप करते हैं, वहां एक स्किमर (स्टूमेंट) लगा देते हैं, जो आपके कार्ड को स्केन करके अपनी मैमोरी कार्ड में डाटा रख लेता है. जब आप पैसा निकालकर ATM काउंटर से बाहर निकलते हैं तो अपराधी उस स्किमर को निकाल कर ले जाते हैं. इस कार्ड की सारी इन्फर्मेशन स्किमर की मैमोरी कार्ड में सेव हो जाती है. जो डुप्लिकेट कार्ड बनाने में सहायक होता है.

नकली कीपैड लगाकर पासवर्ड हासिल किया जा सकता है !

एटीएम मशीन के कीपैड पर भी नकली कीपैड लगाकर पासवर्ड हासिल किया जा सकता है. इसके अलावा हिडन कैमरा भी ऐसी जगह फिट कर देते हैं, जिससे आप कीपैड पर जो भी पिन नंबर टाइप करेंगे वो कैमरे में कैद हो जाता है. एटीएम में प्रवेश करने पर पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि वहां कैमरा ऐसी जगह तो नहीं लगा है जो आपके पिन नंबर दबाने की रिकार्डिंग कर ले.

यदि एटीएम मशीन में आपको कार्ड डालने वाला स्लॉट ढीला लगता है तो तुरंत सतर्क हो जाएं और उसमें अपना कार्ड नहीं डाले. कार्ड डालने वाले स्लॉट पर ही एक छोटी-सी लाइट रहती है. यदि यह लाइट नहीं दिख रही है तो सतर्क रहें, कार्ड नहीं डालें. इसके बाद पासवर्ड डालते समय भी ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए, मशीन के कीपैड को अपने हाथ से ढक कर ही पासवर्ड डालें.

यदि मशीन का कीपैड भी ढीला लगे तब भी इस एटीएम का इस्तेमाल न करें. यदि आपने किसी एटीएम का इस्तेमाल नहीं किया है और यदि खाते से पैसा डेबिड होने का मैसेज आए तो तत्काल बैंक में संपर्क करें और साइबर अपराध सेल को सूचित करें.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

You May Also Like

English News