नीम के उपाय एक फायदे अनेक

नीम (Azadirachta Indica) एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो बहुत आसानी से मिल जाता हैं। नीम के इतने फायदे है कि हम इन्हे गिन भी  नहीं सकते है। यह जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद है उतना ही आपकी ब्यूटी के लिए भी है। 

तो आइये जानते है इस अनमोल नीम के कुछ घरेलु नुस्खे। 

नीम बर्न स्किन के लिए 

जली हुई स्किन पर नीम का तेल या नीम के पत्तो को पीसकर लगाने से तुरंत आराम मिलता है। नीम की पत्तियों और तेल मे  एंटीसेप्टिक गुण होते है। इसीलिए कटी हुए जगह पर नीम का तेल लगाने से टिटनेस का खतरा नहीं रहता है। 

दाँतो के लिए फायदेमंद 

नीम का दातुन नियमित रूप से इस्तेमाल करने से दाँतो में पाये जाने वाले कीटाणु नष्ट हो जाते है। इससे मसूड़े मजबूत, दांत  चमकीले और निरोगी हो जाते है। 

नीम जॉन्डिस के लिए  

पीलिया मे नीम का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। पीलिया होने पर रोगी को नीम के पत्तो मे सौंठ का चूर्ण मिलकर देने से रोगी जल्दी ही फर्क महसूस करने लगता है। 

नीम स्टोन के लिए 

पथरी की समस्या से बचने के लिए 150 gm नीम की पत्तियों को 1 लीटर पानी मे बॉईल करले। इस पानी को नार्मल टेम्परेचर होने पर पीले। नियमित रूप से ऐसा करने पर पथरी निकल सकती है। 

नीम डायबिटीज के लिए 

नीम डायबिटीज के लिए रामबाण दवा है। व्यायाम की कमी और आहार मे प्रोटीन की कमी से डायबिटीज हो जाता है। सुबह मे एक बार नीम का जूस पिने से डायबिटीज कंट्रोल मे रहती है। 

You May Also Like

English News