अगले जॉब इंटरव्‍यू में फॉलो करें ये 7 चीज़ें और झट से पाएं नौकरी

अगले जॉब इंटरव्यू में इन 7 तरीकों को अपनाएँ और अधिक आत्मविश्वासी बनें किसी भी व्यक्ति के जीवन में जॉब ढूंढना बहुत अधिक तनावपूर्ण हो सकता है और ऐसे समय में यदि आप सकारात्मक और दृढ़ निश्चयी रहें तो इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति की नज़र में आप अलग दिखाई देते है।

अगले जॉब इंटरव्‍यू में फॉलो करें ये 7 चीज़ें और झट से पाएं नौकरी

शिक्षक पदों पर जॉब का एक सुनहरा अवसर, जल्द करें आवेदन

इंटरनेट पर रिज्यूम और कवर लैटर से संबंधित सलाह, इंटरव्यू का सामना कैसे करना है और फॉलो अप से संबंधित अनेक जानकारियाँ उपलब्ध हैं।

परन्तु आप अपने चेहरे से तनाव और नौकरी ढूँढने की चिंता के लक्षणों को कैसे दूर करके सकारात्मक देखेंगे? आप जितना अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा। तैयार हो जाएँ और इंटरव्यू की इन टिप्स को अपनाकर अपने सिर को ऊंचा रखें:

#1. हमेशा आँखों में आँखें डाल कर बात करें आत्मविश्वास दिखाने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप पूरी बातचीत के दौरान सामने वाले की आँखों में देखकर बात करें। साक्षात्कार लेने वाले व्यक्ति की ओर से नज़रें हटाकर अन्य किसी जगह या नीचे देखने से आप न केवल बैचैनी महसूस करेंगे बल्कि इससे ऐसा दिखेगा कि आपकी इस जॉब में कोई रूचि नहीं है।

#2. इधर उधर न घूमें इधर उधर घूमना तनाव या घबराहट की निशानी होता है – आपको पता होना चाहिए कि बोलते समय आपको कब थोडा रुकना है और कब चुप रहना है। अपनी प्रतिक्रिया को संक्षिप्त और स्पष्ट रखें और जिस विषय पर चर्चा की जा रही है उससे सटे रहें।
यहां है सरकारी नौकरी का बेहतर मौका, 7,306 से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां

#3. हाज़िर रहें बातचीत में अपना ध्यान केंद्रित रखें और इसमें पूरी तरह लिप्त रहें। उचित उत्तर देकर अपना उत्साह दर्शायें। अपने दिमाग में असुरक्षा की भावना या नकारात्मक विचार न आने दें।

4. अपनी मुद्रा व्यवस्थित रखें यदि आप आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं तो भी अपनी मुद्रा के द्वारा आप अपना आत्मविश्वास दिखा सकते हैं। आपके हाव भाव से न केवल यह दिखता है कि लोग आपको किस तरह देखते हैं बल्कि इससे यह भी दिखता है कि आप स्वयं को किस तरह देखते हैं। इंटरव्यू के पहले अपनी भाव भंगिमा ठीक कर लें।

5. अक्सर हल्का मुस्कुराएँ खुशमिजाज़ लोग सभी को अच्छे लगते हैं। इंटरव्यू के समय गंभीर मुद्रा न बनाये रखें और बातचीत के दौरान अपने चेहरे पर सुंदर मुस्कान बनाये रखें। हालाँकि झूठी, गूढ़ और सामान्य हंसी के बीच आपको फर्क पता होना चाहिए।

6. आवाज़ को सामान्य बनाये रखें अपनी आवाज़ को धीमा और संकोच मुक्त रखें। इतना ऊंचा बोलेन कि सबको आसानी से सुनाई दे। याद रखें अपनी बात कहने के लिए आपको ऊंची आवाज़ में बोलने की आवश्यकता नहीं होती।

7. सामान्य रूप से सांस लें सबसे महत्वपूर्ण और अंतिम बात – गिनते हुए गहरी साँसे लें। इससे आप तुरंत शांत महसूस करेंगे।

You May Also Like

English News