नेचुरल तरीके से बनायें अपने होंठो को गुलाबी और खूबसूरत

गुलाबी सुंदर चमकदार होंठ सभी लड़कियों को पसंद होते हैं, खूबसूरत और गुलाबी होंठ हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. इसलिए स्किन की देखभाल के साथ-साथ होठों की भी सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. होंठ हमारे चेहरे का सबसे कोमल और नाजुक हिस्सा होते हैं, जो बाहरी प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, धूम्रपान, एलर्जी, हार्मोन असंतुलन के कारण काले पड़ने लगते हैं. इन सभी चीजों के कारण होठों का रंग काला होने के साथ-साथ आपके होंठ रूखे और बेजान भी हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको आपके होठों को स्वस्थ और गुलाबी बनाए रखने के कुछ नेचुरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपके होंठ बहुत ड्राई हो गए हैं तो इनकी ड्राइनेस को दूर करने के लिए एक चम्मच गुलाबजल में तीन चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर अपने होठों पर लगाएं. अगर आप नियमित रूप से गुलाब जल और ग्लिसरीन को अपने होंठों पर लगाते हैं, तो इससे आपके होठों की ड्राईनेस दूर हो जाएगी, और आपके होंठ खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे. 

2- अपने होठों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए एक सॉफ्ट टूथब्रश में पेट्रोलियम जेली को लगाकर अपने होठों को हल्के हाथों से स्क्रब करें. ऐसा करने से आपके होठों पर जमी डेड स्किन हट जाएगी और आपके होंठ सुंदर गुलाबी और चमकदार हो जाएंगे. 

3- शहद में नेचुरल औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन में जमी गंदगी को साफ करके उसे सुंदर बनाते हैं. शहद के इस्तेमाल से आप अपने होठों को भी गुलाबी और खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए शहद में थोड़ी सी चीनी मिलाकर अपने होठों पर लगाएं, और जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. लगातार ऐसा करने से आपके होंठ सुंदर और गुलाबी हो जाएंगे.

 

You May Also Like

English News