नेतन्याहू से मुलाकात के बाद यहूदियों को अल्पसंख्यक दर्जा देने की घोषणा

हाल ही में कुछ महीनों पहले हुए चुनाव के बाद गुजरात के नए मुख्यमंत्री बने विजय रुपाणी अभी इजरायल दौरे पर है. विजय रुपाणी का मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला विदेश दौरा है. इस दौरे पर विजय रुपाणी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की, साथ ही उन्होंने गुजरात में बसे यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा का दर्जा देने को लेकर भी फैसला लिया. बता दें, मुख्यमंत्री बनने के बाद विजय रुपाणी का यह पहला विदेशी दौरा है, जिसमें वो इजरायल आए है. यहाँ पर विजय रुपाणी आतंरिक सुरक्षा ,जल प्रबंधन और कृषि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत करेंगे. इससे पहले जब बेंजामिन नेतन्याहू भारत के दौरे पर थे, तब उन्होंने भी गुजरात का दौरा किया था.

विजय रुपाणी ने यहूदियों को धार्मिक अल्संख्यक का दर्जा देने को लेकर कहा कि “उनकी सरकार ने इस बारे में फैसला ले लिया है, ताकि यहूदियों को भी गुजरात में उनके हक़ मिले. साथ ही इस बारे में उन्होंने कहा कि जल्द ही एक अधिसूचना जारी की जाएगी.” साथ ही उन्होंने आगे कहा कि “इस फैसले के बाद काफी समय से लंबित पड़ी यहूदियों की मांगों को पूरा किया जाएगा.” 

बता दें, मुख्यमंत्री बनने के बाद विजय रुपाणी का यह पहला विदेशी दौरा है, जिसमें वो इजरायल आए है. यहाँ पर विजय रुपाणी आतंरिक सुरक्षा ,जल प्रबंधन और कृषि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत करेंगे. इससे पहले जब बेंजामिन नेतन्याहू भारत के दौरे पर थे, तब उन्होंने भी गुजरात का दौरा किया था.

 

You May Also Like

English News