नेपाल के जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी धार्मिक-सांस्कृतिक नजरिये के महत्व को ध्यान में रखकर नेपाल के जनकपुर पहुंच गए है. योजनाओं की आधारशिला रखी जाने के लिए पीएम का ये दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. पीएम दो दिवसीय दौरे पर है. जनकपुर से अयोध्या तक एक बस सेवा की शुरुआत और रामायण सर्किट टूरिस्ट योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता है . जानकी मंदिर दर्शक के बाद  पीएम मोदी 11 मई की दोपहर को काठमांडू पहुंचेंगे . नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली खुद पीएम मोदी का जनकपुर में स्वागत किया. पीएम के यहाँ पहुंचते ही नेपाल सरकार के सभी अधिकारियो ने पीएम का भव्य स्वागत किया और नेपाली संस्कृति के अनुसार उनका आव भगत किया गया. मोदी

जनकपुर हिंदुओं की अराध्य देवी सीता का जन्मस्थान है. पीएम मोदी जनकपुर के जानकी मंदिर जाएंगे, जहां वह आधे घंटे तक पूजा करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी जनकपुर के विकास के लिए भी कई परियोजनाओं की घोषणा कर सकते हैं. पीएम मोदी के दौरे को लेकर जनकपुर में जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. करीब 11,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और मनांग के अन्नपूर्णा ट्रेकिंग रूट को सुरक्षा कारणों से तीन दिन के लिए बंद किया जाएगा. 

पीएम यहाँ –
पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा पूर्वी नेपाल के संखुआसभा जिले में पनबिजली परियोजना अरुण 3 की आधारशिला रखेंगे
900 मेगावॉट की इस परियोजना पर भारत 1.5 अरब डॉलर (करीब 10000 करोड़ रुपये) की राशि खर्च करेगा और यह पांच साल में तैयार होगी.
रक्सौल-काठमांडू रेल सेवा, कृषि क्षेत्र में साझेदारी और इनलैंड वाटरवेज (नदियों में परिवहन सेवा) पर विचार किया जाना संभव है. 
पीएम मोदी 12 मई को नेपाल के मुक्तिनाथ मंदिर भी जाकर दर्शन करेंगे.

You May Also Like

English News