मोदी बोले: नेपाल को स्थानीय निकाय चुनाव कराने में संभव मदद…

काठमांडू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को आश्वस्त किया है कि नेपाल में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव में भारत हर संभव मदद प्रदान करेगा।

मोदी बोले: नेपाल को स्थानीय निकाय चुनाव कराने में संभव मदद...

मंगलवार की शाम टेलीफोन पर हुई वार्ता में मोदी ने नेपाल के मैत्रीपूर्ण लोगों को शांति, स्थिरता तथा सामाजिक-आर्थिक बदलाव हासिल करने के प्रयासों को लेकर भारतवासियों तथा सरकार की तरफ से शुभकामनाएं दीं।

नेपाल के हालिया राजनीतिक घटनाक्रम से मधेसी राजनीतिक पार्टियों के स्थानीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने की संभावना बढ़ गई है, अगर वे सरकार द्वारा संसद में पेश संविधान में संशोधन विधेयक पर हामी भर देते हैं।

मोदी ने सफलतापूर्वक स्थानीय निकाय चुनाव कराने को लेकर प्रचंड को शुभकामनाएं दीं।

20 वर्षो के बाद नेपाल दो चरणों में मई तथा जून में स्थानीय निकाय चुनाव कराने जा रहा है। प्रधानमंत्री के सचिवालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, नेपाल के प्रधानमंत्री ने शुभकामनाओं के लिए मोदी का शुक्रिया अदा किया और दोहराया कि नेपाल समय पर चुनाव संपन्न कराकर संविधान को लागू करेगा। 

भारतीय दूतावास द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक, दोनों प्रधानमंत्रियों ने हाल में नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के सफल भारत दौरे सहित भारत-नेपाल संबंधों में हालिया प्रगति पर चर्चा की।

बयान के मुताबिक, “नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने संविधान को लागू करने को लेकर सभी पक्षों को एक मंच पर लाने के लिए सरकार द्वारा जारी प्रयासों का जिक्र किया। प्रचंड ने नेपाल में 20 वर्षो बाद हो रहे स्थानीय निकाय चुनाव का भी जिक्र किया और इस संबंध में भारत से सहायता करने का अनुरोध किया।”

बयान में यह भी कहा गया है कि मोदी ने आश्वस्त किया है कि भारत स्थानीय चुनाव को संपन्न कराने के लिए नेपाल को हर संभव मदद प्रदान करेगा, वहीं दोनों नेताओं ने दोनों देशों के लाभ के लिए भारत-नेपाल के बीच बहुपक्षीय भारत-नेपाल सहयोग संबंधों को उन्नत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

You May Also Like

English News