अभी-अभी: नेपाल ने बाबा रामदेव को दिया झटका, नहीं बिकेंगी पतंजलि की दवाएं तुरंत वापस लेने को दिया आदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन नेपाल सरकार ने बाबा रामदेव को झटका दिया है. नेपाल के दवा नियामक ने बाबा रामदेव के पतंजलि की सात आयुर्वेदिक दवाओं को परीक्षण में घटिया पाये जाने के बाद उन्हें वापस लेने को कहा है.अभी-अभी: नेपाल ने बाबा रामदेव को दिया झटका, नहीं बिकेंगी पतंजलि की दवाएं तुरंत वापस लेने को दिया आदेश

नेपाल के दवा प्रशासन विभाग ने बुधवार को जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि उत्तराखंड स्थित दिव्य फार्मेसी में बनी सात दवाएं परीक्षण में घटियां पायी गईं. सूक्ष्मजीव संबंधी परीक्षण में जो दवाएं घटिया पायी गयीं वे पतंजलि के बक्तोलव, आंवला चूर्ण, दिव्य गैसहर चूर्ण, बकुची चूर्ण, त्रिफला चूर्ण, अगंधा और अद्वेय चूर्ण हैं.

On  notice for recall of seven of  baba’s products by Nepal’s Drug Administration.

 

विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘दवाओं के खेप का विभाग द्वारा परीक्षण किया गया और उनमें रोग जनक बैक्टीरिया मिले. विभाग ने संबंधित पक्षों से तत्काल प्रभाव से इन दवाओं को नहीं बेचने या उनके उपयोग की सलाह नहीं देने को कहा है. 

ये भी पढ़े: एक्ट्रेस करिश्मा कपूर को शादी के लिए प्रपोज करेंगे उनके ब्वॉयफ्रेंड संजय तोशिवाल..

दवाओं पर रोक नहीं! 
यहां पतंजलि आयुर्वेद के सूत्र ने कहा कि दवाओं पर रोक नहीं लगायी गई है, बल्कि दवाओं के एक खास खेप की बिक्री एवं उपयोग निषिद्ध की गई है जो परीक्षण में विफल रहा. उसने कहा, यदि संबंधित दवाएं घटिया पायी गईं तो हम तत्काल उन्हें वापस ले लेंगे.

ये भी पढ़े: खुशखबरी: मोदी के दौरे से पहले डील को मिली मंजूरी, अमेरिका से मिलेंगे 22 गार्जियन ड्रोन

You May Also Like

English News