नेपाल में अब बनेंगी वाम गठबंधन की सरकार, 72 सीटों पर दर्ज की जीत

नेपाल के संसदीय चुनाव में वाम गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। अब तक के घोषित चुनाव नतीजों में 89 सीटों में से 72 पर वामपंथी गठबंधन जीत दर्ज कर चुका है। चुनाव नतीजों के मुताबिक, नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी (एमाले) ने 51 सीटें जीती हैं जबकि उसके सहयोगी नेकपा माओवादी केंद्र (सीपीएन – माओवादी सेंटर) ने 21 सीटों पर जीत दर्ज की है।नेपाल में अब बनेंगी वाम गठबंधन की सरकार, 72 सीटों पर दर्ज की जीतअभी-अभी: पाकिस्तान- 300 आतंकियों ने छोड़ी आतंक की राह….

पिछले चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आने वाली सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस को महज 10 सीटें मिली हैं। दो मधेसी पार्टियों ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है। पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई के नेतृत्व वाली ‘नया शक्ति पार्टी’ ने एक सीट जीत सकी है। वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुआ है। शेष 76 सीटों के लिए मतगणना जारी है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली के नेतृत्व वाली नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी (एमाले) और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली नेकपा माओवादी केंद्र ने प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए गठबंधन बनाया था। इस ऐतिहासिक चुनाव के बाद कई लोगों को नेपाल में राजनीतिक स्थिरता के कायम होने की उम्मीद है।

You May Also Like

English News